पीएम मोदी आज करेंगे एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट का शिलान्यास, जानें क्या है खास बातें

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को गौतमबुद्धनगर के जेवर में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की आधारशिला रखेंगे। इसके पहले चरण के विकास में कुल 8914 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि जेवर हवाईअड्डा उत्तर भारत के लिए प्रवेश द्वार साबित होगा। हवाईअड्डे के विकास का ठेका ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल को दिया गया है। यहां सितंबर, 2024 तक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। हवाईअड्डे के विकास पर कुल 29,560 करोड़ लागत आने का अनुमान है।

प्रधानमंत्री सुबह 11.50 बजे कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे और एयरपोर्ट के दो मॉडल देखेंगे। पहले मॉडल में पहले चरण में पूरे किए जाने वाले कार्यों को दिखाया गया है। दूसरे मॉडल में एयरपोर्ट का बड़ा स्वरूप होगा, जिसमें तीनों चरणों का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद की तस्वीर है। इसके बाद प्रधानमंत्री शिलान्यास स्थल पर भूमि पूजन करेंगे। फिर जनसभा को संबोधित कर 1.15 बजे दिल्ली लौट जाएंगे।

LIVE UPDATE :
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन से पहले कई किसान नेता हिरासत में लिए गए हैं। भारतीय किसान परिषद के अध्यक्ष सुखवीर पहलवान समेत 60 किसान नेता हिरासत में लिए गए हैं। रात भर पुलिस का अभियान चला है। किसान नेताओं ने मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री को ज्ञापन देने का ऐलान किया था। नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ इन किसानों का 1 सितंबर से प्रदर्शन जारी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवल जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। किसी अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास नहीं होगा। इसी के मद्देनजर जनपद के तीनों प्राधिकरण अपनी-अपनी बड़ी परियोजनाओं को डिजिटल माध्यम से दिखाने की तैयारी में हैं। इसके लिए विशेषज्ञों से फिल्म बनवाई जा रही है। प्राधिकरणों ने फिल्म बनाने के लिए दिल्ली-मुंबई से विशेषज्ञ बुलाए गए हैं। ग्रेटर नोएडा में इंटीग्रेटेड टाउनशिप, गंगा जल, डाटा सेंटर पार्क समेत कई ऐसी परियोजनाए हैं, जिन्हें लोगों को दिखाया जाएगा।

करीब पांच हजार पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किए गए हैं। जनसभा स्थल के रास्ते पर ग्रेटर नोएडा से जेवर तक एक्सप्रेसवे पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए ग्रेटर नोएडा में भी जगह-जगह पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा जनसभा स्थल के 10 किलोमीटर के दायरे में पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे।

जनसभा स्थल की सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है। इसके लिए पुलिस ने मंच और उसके आसपास 200 से अधिक कैमरे लगाए हैं। इनके जरिये कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। पूरे कार्यक्रम की पुलिस द्वारा वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

जनसभा स्थल पर एयरपोर्ट निर्माण और भविष्य की योजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए गैलरी बनाई गई है। इस गैलरी में एयरपोर्ट की विकास यात्रा को दिखाया जाएगा।

जनसभा में आम जनता के बैठने के लिए 32 ब्लॉक बनाए गए हैं। इसके लिए 24 प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। प्रवेश द्वार की संख्या बढ़ाई गई है। इसके अलावा दो वीआईपी ब्लॉक भी बनाए गए हैं।

सभा स्थल में 20 से अधिक डिजिटल स्क्रीन और साउंड सिस्टम लगाए गए हैं। लोगों के बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की गई है।

कार्यक्रम स्थल को फूलों से सजाया गया है। इसके लिए दस कुंतल फूल मंगाए गए हैं और बुधवार से ही कारीगर फूलों से मंच और कार्यक्रम स्थल को सजाने में जुटे थे। इसका सीधा प्रसारण भी होगा।

जेवर में कार्यक्रम स्थल पर तीन हेलीपैड बनाए गए हैं। इनमें से एक हेलीपैड का इस्तेमाल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। दूसरे हेलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तीसरे हेलीपैड पर उनका सुरक्षा दस्ता उतरेगा। दोपहर करीब 12 बजे एयरपोर्ट के लिए भूमिपूजन और शिलान्यास कार्यक्रम होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह 11:20 बजे भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर से जेवर के लिए उड़ान भरेंगे। उनका हेलीकॉप्टर 11:50 बजे जेवर में भूमि पूजन स्थल पर बनाए गए हेलीपैड पर उतरेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button