प्रिंयका का पीएम मोदी पर हमला, कहा-जेवर के किसानों को मुआवजा क्यों नहीं दिया गया है?

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 25 नवंबर को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गौतम बुद्धनगर (Gautam Buddh Nagar) के जेवर (Jewar) में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आधारशिला रखेंगे। यह ऐशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। पीएम मोदी यहां पर आधारशिला रखने के बाद जनसभा को संबोधित करेंगे। इससे पहले प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने पीएम मोदी से सवाल किया है। उन्होंने पूछा कि जेवर के किसानों को मुआवाज अभी तक क्यों नहीं दिया गया।कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर पीएम मोदी से कई सवाल किए हैं। उन्होंने लिखा, जेवर के किसानों को मुआवजा क्यों नहीं दिया गया है? क्यों किसान परिवार इस कड़कड़ाती ठंड में तम्बू में रहने को मजबूर हैं? मुआवजा किसानों का हक है। @narendramodi जी, किसानों के प्रति यदि आपकी नियत सच-मुच साफ़ है तो अपने चुनावी अरमानों को पूरा करने के लिए उन्हें बेघर मत छोड़िए।

 

प्रियंका गांधी ने यहां पर भी पीएम मोदी की नियत पर सवाल खड़ा किया है। गांधी कृषि कानून की वापसी की घोषणा करने के बाद से ही पीएम की नियत पर सवाल खड़ा कर रही हैं। वह कह चुकी हैं कि पीएम जनता से छल कर रहे हैं।

जाहिर है 25 नवंबर को पीएम मोदी जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन करने वाले हैं। इसके लिए 12 लाख स्क्वायर फीट का टेंट बनाया गया है। 3 लाख से अधिक लोग यहां पर जमा होने वाले हैं।

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनने जा रहा है। इसका नाम भी जेवर एयरपोर्ट रखा गया है। दिल्ली देश का पहला ऐसा शहर बनने जा रहा है जहां पर 70 किमी की रेंज में तीन एयरपोर्ट होंगे। यह 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

जेवर एयरपोर्ट के निर्माण में 29 हजार 650 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यहां एक साथ 178 विमान खड़े हो सकेंगे। जेवर एयरपोर्ट 5845 हेक्टेयर जमीन पर बनेगा। हालांकि पहले चरण में इसका निर्माण 1334 हेक्टेयर जमीन पर होगा। फर्स्ट फेज में यहां दो यात्री टर्मिनल और दो रनवे बनाए जाएंगे। बाद में यहां कुल पांच रनवे बनेंगे।

जेवर एयरपोर्ट को बनाने के लिए सरकार ने किसानों से जमीन ली है। वहीं कई लोगों को अपना घर भी देना पड़ा है। सरकार का कहना है कि उन्हें जमीन के बदले मुआवजा दिया गया है लेकिन प्रियंका गांधी का ट्वीट बता रहा है कि किसानों को कोई मुआवजा अभी तक नहीं दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button