मंदड़ियों की बिकवाली से शेयर बाजार मे हाहाकार

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : पेटीएम (Paytm) के आईपीओ में पैसा लगाने वाले निवेशकों को तगड़ा झटका लगा है। इनवेस्टर्स को बड़ा नुकसान हुआ है। पेटीएम के शेयरों में गुरुवार को लिस्टिंग के बाद 20 फीसदी का लोअर सर्किट लग गया था। गिरावट का यह सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। पेटीएम के शेयर फिलहाल 14 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 1343.70 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं। लिस्टिंग के बाद पिछले 2 दिन में पेटीएम के शेयरों में 35 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है।पेटीएम के स्टॉक में 2 दिन में ही इनवेस्टर्स का पैसा 35 फीसदी से ज्यादा घट गया है। लिस्टिंग वाले दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में पेटीएम की पैरेंट कंपनी One97 कम्युनिकेशंस का मार्केट कैप 1,10,407 करोड़ रुपये पहुंच गया था। सोमवार को आई गिरावट के बाद पेटीएम का मार्केट कैप घटकर 86,000 करोड़ के स्तर पर है। पेटीएम के शेयर का इश्यू प्राइस 2,150 रुपये था। इश्यू प्राइस पर पेटीएम का मार्केट कैप 1.39 लाख करोड़ रुपये से अधिक था।

Paytm के सीईओ विजय शेखर शर्मा की वेल्थ 2 सेशंस में 781 मिलियन डॉलर से ज्यादा घट गई है। IPO के ओपनिंग से पहले कंपनी में विजय शेखर शर्मा की हिस्सेदारी की वैल्यू 2150 रुपये के इश्यू प्राइस के हिसाब से 2.3 अरब डॉलर थी। पेटीएम (पैरेंट कंपनी One97 कम्युनिकेशंस) में विजय शेखर शर्मा की हिस्सेदारी 9.1 फीसदी है। शर्मा के पास कंपनी में 2.1 करोड़ ऑप्शंस भी हैं।

ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म मैक्वायरी रिसर्च ने पेटीएम की ओनर One97 कम्युनिकेशंस को अंडरपरफॉर्म रेटिंग दी है। मैक्वायरी ने अपनी रिपोर्ट में पेटीएम को कैश-बर्निंग मशीन कहा है। ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि पेटीएम के बिजनेस में फोकस और डायरेक्शन की कमी है। मैक्वायरी रिसर्च ने कंपनी के शेयर का टारगेट प्राइस घटाकर 1,200 रुपये कर दिया है, जो कि इसके इश्यू प्राइस 2,150 रुपये से 44 फीसदी कम है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button