यूपी चुनाव से पहले पीएम मोदी का झांसी दौरा, कई योजनाओं को देंगे सौगात

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : कृषि कानूनों की वापसी के ऐलान के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज यूपी के तीन दिवसीय दौरे पर आए हैं। वे बुंदेलखंड के महोबा पहुंच चुके हैं। वह कई सिंचाई परियोजनाओं की सौगात देने वाले हैं। साथ ही हर घर नल जल योजना का शुभारंभ भी करेंगे। इसके बाद वे झांसी का दौरा करेंगे। महोबा में वह ‘हर घर नल जल’ योजना का शुभारंभ करेंगे तो झांसी में ‘राष्‍ट्र रक्षा समर्पण पर्व’ में हिस्‍सा लेंगे। शाम को पीएम लखनऊ आ जाएंगे जहां 20 और 21 नवम्‍बर को पुलिस मुख्‍यालय में होने वाली डीजीपी कॉन्‍फ्रेंस में वे हिस्‍सा लेंगे। उधर, महोबा में पीएम मोदी के पहुंचने से पहले समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया है। कार्यकर्ताओं ने अर्जुन सहायक परियोजना का सांकेतिक लोकार्पण कर अपना विरोध जताया।लाइव अपडेट्स :
पीएम मोदी बुंदेलखंड के महोबा पहुंच चुके हैं। यहां वह कई सिंचाई परियोजनाओं की सौगात देने वाले हैं।
पीएम मोदी थोड़ी देर में महोबा पहुंचने वाले हैं। वह यहां हर घर नल जल सहित कई सिंचाई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को महोबा में एक घंटे और झांसी में डेढ़ घंटे रहेंगे। वह 2:35 बजे महोबा पहुंचेंगे और शाम को करीब साढ़े छह बजे झांसी से उनकी वापसी होगी। प्रधानमंत्री खजुराहो एयरपोर्ट में उतरकर हेलीकाप्टर से महोबा पहुंचेंगे।

महोबा हेलीपैड से पौने तीन बजे रैली स्थल पुलिस लाइन पहुंचेंगे जहां पर एक घंटे रहेंगे। महोबा से वह करीब चार बजे झांसी के लिए रवाना होंगे। महोबा में उनके कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह के अलावा प्रदेश सरकार के कई मंत्री रहेंगे।

प्रधानमंत्री 4:50 बजे झांसी पहुंचेंगे और वहां करीब डेढ़ घंटे रहेंगे। मुख्य कार्यक्रम के अलावा वह 15 मिनट झांसी का किला भी देखेंगे। झांसी से साढ़े छह बजे पीएम मोदी वापस होंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के अलावा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी और नौ सेनाध्यक्ष एडमिरल कर्मवीर सिंह भी झांसी पहुंचेंगे।

झांसी में किले के मैदान में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय एमएसएमई राज्यमंत्री भानुप्रताप वर्मा, विधान परिषद के सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह, जिले के प्रभारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री, श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री मनोहर लाल पंथ समेत झांसी, ललितपुर और जालौन जिले के विधायक, सांसद, जिला पंचायत अध्यक्ष समेत 750 लोग मौजूद रहेंगे।

यूपी दौरे पर आ रहे पीएम मोदी 6,250 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

पीएम मोदी के महोबा पहुंचने से पहले समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया है। कार्यकर्ताओं ने अर्जुन सहायक परियोजना का सांकेतिक लोकार्पण कर अपना विरोध जताया। सपाइयों ने फीता काटा और जमकर नारेबाजी की।सपाइयों का कहना है कि अर्जुन सहायक परियोजना सपा सरकार की परियोजना है जिसका श्रेय भारतीय जनता पार्टी लेना चाहती है।

पीएम मोदी 19 नवंबर की रात को लखनऊ में रुकेंगे। यहां 20-21 नवंबर को पीएम मोदी डीजीपी कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे और देश भर से आए डीजीपी को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी झांसी में राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व में भी हिस्सा लेंगे। वे स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किए गए उपकरणों और हथियारों को सेनाओं को सौंपेंगे। इसके अलावा हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा बनाए गए लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर को वायु सेना को, भारतीय स्टार्टअप डिजाइन और विकसित किए गए ड्रोन/यूएवी को थल सेना को और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा बनाए गए आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट को नेवी को सौंपेंगे। पीएम डिफेंस कॉरिडोर में 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे।

पीएम मोदी जिन परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे, उनमें अर्जुन सहायक परियोजना, रतौली वियर परियोजना, भवानी बांध परियोजना और मझगांव-मिर्च छिड़काव परियोजना शामिल हैं। इनकी लागत 3259 करोड़ से अधिक की बताई जा रही है।
पीएम यहां अटल एकता पार्क का उद्घाटन भी करेंगे। इस पार्क की लागत 11 करोड़ रुपए है। यह 40 हजार वर्ग मीटर में फैला हुआ है। इसमें अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा भी लगाई गई है। इस प्रतिमा को मूर्तिकार राम सुतार ने बनाया है। सुतार का योगदान स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में भी रहा है।

महोबा के बाद पीएम झांसी जाएंगे। यहां गरौठा में 600 मेगावाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पावर पार्क की आधारशिला रखेंगे। इसकी लागत 3000 करोड़ रुपए से अधिक बताई जा रही है।

पीएम मोदी बुंदेलखंड में जल संकट को दूर करने के लिए आज महोबा में कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

पीएम मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संदेश देते हुए तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने का बड़ा ऐलान किया। इस ऐलान के लिए आज के दिन को चुना जाना दो कारणों से खास माना जा रहा है। एक-देश आज जहां गुरु पूर्णिमा और देव दीपावली का पर्व मना रहा है और दूसरा पीएम मोदी आज ही यूपी के तीन दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button