IND vs NZ: कीवी बल्लेबाज मार्क चैपमैन के नाम जुड़ा अनोखा रिकॉर्ड

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : केन विलियमसन को आराम दिए जाने के बाद टिम साउदी की कप्तानी में बुधवार को खेलने उतरी न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। साउदी इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के खिलाफ टॉस हार गए, जिससे कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी की और स्कोरबोर्ड पर 164 रन टांगे। टीम के लिए अनुभवी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने 70 और युवा बल्लेबाज मार्क चैपमैन ने 63 रनों की पारी खेली। इस मैच में चैपमैन ने जैसे ही अपनी फिफ्टी, वैसे ही उन्होंने इतिहास रच दिया। चैपमैन अब दो देशों से टी-20 खेलते हुए फिफ्टी लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

उन्होंने न्यूजीलैंड के अलावा हांगकांग की तरफ से खेलते हुए भी फिफ्टी जड़ी है। खास बात यह है कि चैपमैन के बल्ले से अब तक जो दो टी-20 फिफ्टी निकली हैं, उसमें उन्होंने एकसमान 63 रन बनाए हैं। उन्होंने जब हांगकांग की तरफ से फिफ्टी जड़ी थी, तब उनके सामने ओमान की टीम थी। चैपमैन ने 2014 में हांगकांग की तरफ से टी-20 डेब्यू और 2015 में वनडे डेब्यू किया था। इसके बाद वह न्यूजीलैंड चले गए और फिर उन्होंने इसी देश से खेलने का मन बनाया।

चैपमैन ने इस मैच में डेरिल मिचेल के बिना खाता खोले आउट होने के बाद क्रीज पर कदम रखा और दूसरे विकेट के लिए गप्टिल के साथ 109 रन जोड़े। इस दौरान दोनों ही बल्लेबाज ने सभी भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाए। चैपमैन की पारी का अंत अनुभवी स्पिनर आर अश्विन ने किया, जिनकी गेंद पर चैपमैन क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 50 गेंदों पर खेली गई 63 रनों की पारी में छह चौके और दो छक्के जड़े। उनकी पारी के दम पर एक समय पर लग रहा था कि न्यूजीलैंड टीम 180 पार का स्कोर बनाएगी, लेकिन बाद में ऐसा नहीं हो सका।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button