BPSC 67th Exam : बीपीएससी 67वीं के लिए कल आवेदन की अंतिम तिथि,जल्द करें आवेदन

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं संयुक्त सिविल सेवा पीटी परीक्षा के लिए कल (19 नवंबर 2021) आवेदन की अंतिम तिथि है। अगर अभी भी किसी इच्छुक उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया है तो वह फौरन https://www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। अंतिम तिथि के बाद 29 नवंबर तक एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन की जा सकेगी।

बीपीएससी ने 17 नवंबर को नोटिस जारी कर कहा है कि 29 नवंबर के बाद कोई भरे गए आवेदन में कोई संशोधन नहीं किया जा सकेगा। बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी 2022 को होगा। आपको बता दें कि बीपीएससी 67वीं संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा के जरिए 726 पदों पर भर्ती की जानी है। आयोग ने पहले 535 पदों के लिए वैकेंसी जारी की थी। बाद में इसमें 180 से ज्यादा पदों को और जोड़ा गया जिसमें पुलिस उपाधीक्षक यानी डीएसपी के पद भी शामिल हैं।

 

होगा तगड़ा कंपीटिशन – परीक्षा के लिए छात्रों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होने की उम्मीद है। करीब एक सप्ताह पहले तक पौने पांच लाख छात्रों ने आवेदन कर दिया था। उम्मीद की जा रही है कि आवेदन की अंतिम तिथि तक यह आकड़ा पांच लाख से पार कर जाएगा। ऐसी स्थिति में एक सीट के लिए कम से कम 710 छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी।

 

अधिकतम आयु सीमा
अनारक्षित वर्ग के पुरुषों के लिए – 37 वर्ष
अनारक्षित वर्ग की महिलाओं के लिए – 40 वर्ष
राज्य के ओबीसी व एमबीसी वर्ग के लिए – 40 वर्ष
राज्य के एससी, एसटी वर्ग के लिए – 42 वर्ष

आयु की गणना 1 अगस्त 2021 से की जाएगी।

आवेदन फीस
सामान्य वर्ग – 600 रुपये
राज्य के एससी-एसटी अभ्यर्थी – 150 रुपये
दिव्यांग – 150 रुपये

चयन – प्रीलिम्स परीक्षा (पीटी), मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू

परीक्षा – पीटी परीक्षा दो घंटे की होगी। इसमें 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

इसकी परीक्षा 23 जनवरी को संभावित है। छात्रों के पास तैयारी के लिए सवा दो महीने का समय है। आयोग के अनुसार लगभग एक हजार के करीब परीक्षा केंद्र होने की उम्मीद है।

इंजीनियरिंग के छात्र भी ज्यादा कर रहे आवेदन : बीपीएससी में जिस तरह का ट्रेंड बदला है, इसमें इंजीनियरिंग के छात्र भी अधिक आवेदन करने लगे हैं। इसकी वजह से संख्या में और बढ़ोतरी हो रही है। नया सिलेबस इंजीनियरिंग छात्रों अनुकूल माना जाता है। इसके अलावा इंजीनियरिंग के छात्र भूगोल व अन्य विषयों को लेकर भी तैयारी करते हैं। परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. एम रहमान ने बताया कि छात्रों के पास फिलहाला बेहतर मौका है।

 

सीटें भी बढ़ गई हैं। अभी तैयारी में जुट जाना चाहिए। अपने पंसद के विषयों और टॉपिक पर विशेष ध्यान देना चाहिए। ग्रुप डिस्कशन का भी सहारा लेना चाहिए। इससे विषयों पर पकड़ मजबूत होगी। अच्छे लेखकों की किताबों का भी अध्ययन करना चाहिए। प्रतियोगिता भी बड़ी होगी। छात्रों के पास अभी पांच दिन आवेदन का मौका मिल रहा है। इसका फायदा छात्रों को उठाना चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button