UP Police Constable Recruitment 2021 : यूपी पुलिस में जल्द निकलेगी कांस्टेबल के भारी पदों पर भर्ती

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द ही यूपी पुलिस में 25000 सिपाहियों की भर्ती निकालेगा। कुछ दिनों पहले डीजीपी मुख्यालय ने इन पदों पर भर्ती का अधियाचन बोर्ड को भेजा था। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस माह या अगले माह में यूपी पुलिस में कांस्टेबल की बंपर वैकेसी निकलने वाली है। बताया जा रहा है इन पदों कि लिए 12वीं पास की योग्यता मांगी जाएगी। आयु सीमा 18 वर्ष से 22 वर्ष रखी जा सकती है। एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

पिछले साल की भर्तियों पर नजर डालें तो उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर होगा। पहले लिखित परीक्षा होगी जिसमें ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित रीक्षा में सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से निकाली गई नागरिक पुलिस , सब इंस्पेक्टर, पीएसी में प्लाटून कमांडर व अग्निशमन विभाग में अग्निशमन अधिकारी द्वितीय के 9534 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा जारी है। 3613 पद अनारक्षित हैं। कुल पदों में 902 पद ईडब्ल्यूएस, 2437 पद ओबीसी, 1895 एससी, 180 एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इन पदों के लिए लगभग 15 लाख आवेदन आए थे।

 

परीक्षा तीन पालियों में सुबह नौ बजे से पूर्वाह्न 11 बजे, अपराह्न 12.30 बजे से अपराह्न 2.30 बजे तक तथा अपराह्न चार बजे से शाम छह बजे तक होगी। बोर्ड ने 13 दिसंबर की तिथि को रिजर्व रखा है। यदि किसी दिन परीक्षा में कोई गड़बड़ी होगी तो उसकी पुन: परीक्षा 13 को कराई जा सकती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button