त्वचा को धूप से बचाने के लिए करे ये 3 प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : सनस्क्रीन एक ऐसा प्रोडक्ट है जो लंबे समय से हमारी ब्यूटी किट का हिस्सा रहा है।  सालों से हम अपनी त्वचा को जलने और अत्यधिक जोखिम से बचाने के लिए हर मौसम में सनस्क्रीन (Sunscreen) का इस्तेमाल करते रहे हैं। बाजार में बहुत से सनस्क्रीन उपलब्ध हैं। ये केमिकल युक्त होते हैं जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकते हैं। ऐसे में कुछ हेल्दी विकल्प जैसे होममेड सनस्क्रीन (Natural Ingredients) का इस्तेमाल कर सकते हैं।  ये बहुत ही प्रभावी और सस्ते विकल्प हैं।

सनस्क्रीन का काम करती हैं ये 3 प्राकृतिक सामग्री

नारियल का तेल
क्या आप जानते हैं कि नारियल का तेल सनब्लॉक के रूप में भी काम कर सकता है? नारियल का तेल आपके शरीर पर पड़ने वाली सूरज की किरणों को रोक सकता है। अगर आप कम समय के लिए धूप में रहना चाहते हैं। अगर आप अधिक समय तक रहना चाहते हैं, तो आप इसे हमेशा लगा सकते हैं। नारियल का तेल न केवल आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है बल्कि इसके कई अन्य लाभ भी हैं जैसे कि ये आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, सूजन को कम करता है और आपकी त्वचा को लंबे समय तक मुलायम रखता है।

एलोवेरा
आमतौर पर एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा के उपचार के लिए सूर्य के संपर्क में आने के बाद किया जाता है।  ये सनबर्न, सूजन और रेडनेस के इलाज में प्रभावी माना जाता है। बहुत से लोग नहीं जानते कि एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा के लिए सन ब्लॉक के रूप में भी काम कर सकता है। ये सूर्य के संपर्क को रोककर त्वचा का बचाव करता है। ये थोड़े समय के लिए एक ब्लॉक के रूप में काम कर सकता है लेकिन इसे फिर से लगाया जा सकता है। सनस्क्रीन के रूप में ही नहीं, एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए कई तरीकों से लाभदायक है जैसे त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, त्वचा की उम्र बढ़ने से लड़ता है और संक्रमण को कम करता है।

तिल का तेल
धूप में निकलने से ठीक पहले तिल का तेल लगाने से आपकी त्वचा को सनबर्न से बचाने में मदद कर सकती है। तिल का तेल आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचा सकता है। अगर आप अधिक समय तक धूप में रहना चाहते हैं तो आप तेल को फिर से लगा सकते हैं। तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें विटामिन ई होता है जो न केवल हानिकारक यूवी किरणों से बल्कि टॉक्सिन और प्रदूषित हवा से भी आपकी त्वचा का बचाव करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button