पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे पर शानदार होगा सफर, जानिए कुछ खास बातें

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल देश को सबसे लंबे एक्‍सप्रेस वे यानी पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे की सौगात देंगे। यह एक्‍सप्रेस वे लखनऊ से शुरू होकर बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर गुजरेगा। यह ऐसा एक्सप्रेस-वे होगा जिसपर शायद ही कभी जाम की समस्या दिखे। एक्सप्रेस-वे के जरिए लखनऊ से गाजीपुर की यात्रा साढ़े 4-5 घंटे में पूरी होगी।लखनऊ से गाजीपुर तक 341 किलोमीटर की दूरी में बने 21 करोड़ रुपये की धनराशि से बने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 16 नवंबर को सुल्‍तानपुर के कूरेभार के अरवरकीरी करवत आएंगे।

खास बातें
पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे उत्‍तर प्रदेश के नौ जिलों लखनऊ, बाराबंकी, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से गुजरेगा। 300 किलोमीटर की यात्रा सिर्फ साढ़े तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी।

पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे की कुल लंबाई 340.824 किलोमीटर है। यह लखनऊ से शुरू होकर पूर्वी उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में समाप्त होता है। यह यूपी के महत्वपूर्ण शहरों वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर और प्रयागराज को लिंक रोड के जरिए आपस में जोड़ेगा।

पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे की लागत करीब 22,494 करोड़ रुपए है जिसमें अधिग्रहित भूमि की कीमत भी शामिल है। छह लेन का यह एक्सप्रेस वे आठ लेन तक बढ़ाया जा सकता है।

पीएम मोदी के कल पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने के साथ ही एक्सप्रेस-वे पर बने रन-वे पर भारतीय वायु सेना के लडाकू विमान एयर-शो के जरिये भारतीय की सैन्य ताकत दिखाएंगे। इसके लिए एक्सप्रेस-वे पर सुल्तानपुर में कुरेभार गांव के पास 3.2 किलोमीटर लंबा रन-वे बनाया गया है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर अगले कुछ महीनों तक इस पर यात्रा करने वालों को कोई टोल टैक्स नहीं देना होगा।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे की तरह पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे पर भी भारतीय वायु सेना के विमानों के लिए एक आपातकालीन रनवे के रूप में उपयोग किया जाएगा। यह भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों को आपात स्थितियों के लिए हवाई पट्टी के रूप में उपयोग करने की अनुमति देगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को वाराणसी-आजमगढ़ हाईवे से अलग लिंक रोड के जरिए जुड़ेगा। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे गोरखपुर जिले के जैतपुर गांव को आजमगढ़ जिले के सलारपुर गांव में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button