PM मोदी के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करने से पहले CM योगी ने लिया तैयारियों का जायजा, किया ये बड़ा ऐलान

सुलतानपुर: 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शुभारंभ करने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए, शुक्रवार को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 8 बिजनेस कॉरिडोर संचालित किए जाने की घोषणा की। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को इस माह पूरा हो जाने की बात कहते हुए सीएम योगी ने इसे पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए मील का पत्थर बताया।मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी शुक्रवार दोपहर लगभग 2:30 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। यहां पर उन्होंने चल रहे निर्माण कार्य और तैयारियों का जायजा लिया। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता, पुलिस अधीक्षक डॉ विपिन और मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने उनका स्वागत किया। भाजपा के विधायक देवमणि द्विवेदी, सीताराम वर्मा, सूर्यभान सिंह और राजेश गौतम ने उनका अभिनंदन करते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के विकास के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम स्थल के बगल अधिकारियों के साथ लगभग 20 मिनट तक समीक्षा की।

इस दौरान सीएम योगी ने कहा- पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीड के रूप में जाना जाएगा। वर्तमान में कई एक्सप्रेस में बन रहे हैं। जिसमें पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे इसी माह के अंत तक पूरा हो जाएगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे अगले माह पूरा हो जाएगा। गोरखपुर एक्सप्रेस-वे पर निर्माण कार्य चल रहा है। गंगा एक्सप्रेस-वे भी शुरू किया जा रहा है। सीएम योगी ने कहा- 16 नवंबर का कार्यक्रम बड़ा भव्य होगा। पीएम मोदी के आगमन और तैयारियों को लेकर यूपीडा के अफसरों व विधायकों को साथ बैठाकर समीक्षा बैठक की है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर हमने साड़े 3 किलोमीटर लंबी एयरस्ट्रिप दी है। जिस पर 16 नवंबर को वायुसेना का एयर शो भी होगा। किसी भी विमान की इमरजेंसी लैंडिंग यहां हो सकेगी। विकास और रोजगार की दिशा में आगे बढ़ने का कार्यक्रम पीएम मोदी के दिशा-निर्देशन में हो रहा है। 8 स्थानों पर बिजनेस कॉरिडोर बनाने का काम चल रहा है।

शुक्रवार को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की एयरस्ट्रिप पर करतब दिखाने के लिए फाइटर प्लेन बड़ी संख्या में उड़ान भरते नजर आए। एयरस्ट्रिप पर एक भी फाइटर पर उतर नहीं सका। इसके पीछे एयरस्ट्रिप की सफाई और मानक के अनुरूप नहीं होना बताया जा रहा है। फाइटर प्लेन का करतब देखने के लिए स्थानीय लोग भी एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ खड़े देखे गए। इस दौरान छोड़े गए तिरंगा रंग को देखकर लोगों ने तालियां बजाकर स्वागत किया।

सुलतानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग और टेक ऑफ की तैयारी पूरी कर ली गई है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 13 नवंबर से 4 दिन तक सुखोई और मिराज जैसे युद्धक विमान उड़ान भरेंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 16 नवंबर को पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हरक्युलिस विमान से लैंड करेंगे। इन्हीं तैयारियों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे। इस दौरान यहां सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.एक्सप्रेस-वे एयर स्ट्रिप पर लैंडिंग के लिए भारतीय वायुसेना के 5 बड़े एयरबेस से करीब 30 लड़ाकू विमान उड़ान भरेंगे। 16 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में एयरफोर्स के सुखोई-30 एमकेआई, सी-130 जे सुपर हरक्युलिस जैसे विमान लैंड करेंगे। एक्सप्रेस-वे पर ‘टच एंड गो’ ऑपरेशन के दौरान कई सुखोई लड़ाकू विमान लैंड करते ही वापस टेक ऑफ करेंगे।

राजस्थान के बाड़मेर की तरह यहां भी सीधे ही एक्सप्रेस-वे के रनवे पर सुपर हरक्युलिस में पीएम मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के लैंड करने की संभावना है। ये गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से उड़ान भरेंगे। लगभग 20 लाख लोगों की भीड़ जुटने की संभावना जताई जा रही है।

आस पड़ोस के खेतों को खाली करा लिया गया है। जिला पंचायत राज विभाग को आने वाले दर्शकों को बैठने के लिए प्रबंध करने के निर्देश जिलाधिकारी रवीश गुप्ता की तरफ से दिए गए हैं। वायुसेना के अधिकारी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की एयरस्ट्रिप पर तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button