स्वच्छता सर्वेक्षण मे लखनऊ मे बेहतर प्रदर्शन, 20 नवंबर को राष्ट्रपति कोविंद करेंगे सम्मानित

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : स्वच्छता सर्वेक्षण में एक बार फिर लखनऊ ने बेहतर प्रदर्शन किया है। परिणाम व रैंकिंग तो अभी नहीं घोषित हुई हैं लेकिन बेहतर प्रदर्शन की वजह से ही राष्ट्रपति लखनऊ नगर निगम को सम्मानित करने जा रहे हैं। इसके लिए 20 नवंबर को दिल्ली के विज्ञान भवन में स्वच्छ अमृत महोत्सव आयोजित किया गया है। जिसमें राष्ट्रपति लखनऊ के नगर आयुक्त व महापौर को सम्मानित करेंगे।इस वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण फरवरी और मार्च में हुआ था। स्वच्छता सर्वेक्षण की रिपोर्ट दिल्ली में तैयार हुई है। लेकिन अभी इसे सार्वजनिक नहीं किया गया है। 20 नवंबर तक इस रिपोर्ट के जारी होने की उम्मीद है। इसमें पता चलेगा कि लखनऊ स्वच्छता की रैंकिंग में किस पायदान पर है। केंद्र ने प्रदेश के जिन शहरों को स्वच्छता के मामले में सम्मानित करने की सूची जारी की है उसमें लखनऊ भी शामिल है।

सूची में लखनऊ छठे स्थान पर है। लेकिन रैंकिंग की अभी किसी को जानकारी नहीं है। सूची में वाराणसी पहले स्थान पर है। जबकि इसके बाद हापुड़, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा का नाम है। इसके बाद लखनऊ है। इनके अलावा पटियाली, गजरौला, हसनपुर, आवागढ़, कन्नौज, मेरठ कैंट तथा वाराणसी कैंट का भी नाम शामिल है।

शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए नगर निगम ने किए यह प्रयास
-डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की स्थिति और बेहतर की
-शहर के व्यस्त इलाकों में कूड़ेदान रखे ताकि सड़क पर कूड़ा न बिखरे
-दुकानदारों तथा पटरी व ठेले खोमचे वालों को भी सड़क पर कूड़ा न फेंकने के लिए

प्रेरित किया
-सड़कों की साफ सफाई और बेहतर की गई
-स्वच्छता के लिए स्वीपिंग मशीनों का इस्तेमाल किया गया
-कूड़ा उठाने तथा घर-घर से कलेक्शन करने वाली गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाकर

इनकी मॉनिटरिंग की गई
-पब्लिक टॉयलेट के निर्माण कराए गए तथा इनकी साफ-सफाई बेहतर की गई
-जनता के फीडबैक लिए गए

नगर आयुक्त अजय द्विवेदी ने कहा, नगर निगम ने साफ सफाई के लिए काफी अच्छा काम किया है। इस वर्ष फरवरी-मार्च में स्वच्छता सर्वेक्षण हुआ था। सफाई के लिए लगातार अभियान चलाया गया था। सभी ने इसमें बढ़-चढ़कर सहयोग किया। जिसकी वजह से नगर निगम को फिर उपलब्धि मिली है। अभी रैंकिंग नहीं जारी हुई है। 20 नवंबर तक स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग जारी होगी। इसमें पता चलेगा लखनऊ किस पायदान पर है। फिलहाल यह राजधानी के लिए खुशी का पल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button