डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर काबू रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : डायबिटीज से बचने के लिए मीठे खाने की लालसा को कम करना थोड़ा मुश्किल होता है, खासकर उन लोगों के लिए जो मीठा पसंद करते हैं। अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करते हुए मीठे की लालसाओं से निपटने के लिए फल खाना सबसे संतोषजनक तरीकों में से एक है। मौसमी और स्थानीय रूप से उपलब्ध फल खाने से शुगर और सूजन के स्तर को कम करने से लेकर हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने तक कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इनमें अधिक मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। डायबिटीज के मरीज कौन से फल अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं ।

डायबिटीज के मरीज इन फलों को डाइट में कर सकते हैं शामिल

सेब

सेब न केवल पौष्टिक और भरने वाले होते हैं, अगर कम मात्रा में सेवन किया जाए तो ये टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकते हैं।

एवोकैडो

एवोकैडो हेल्दी फैट और 20 से अधिक विटामिन और मिनरल का एक बड़ा स्रोत हैं। ये फाइबर में भी उच्च होते हैं और डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

पपीता

पपीता प्राकृतिक ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो इसे डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है। ये भविष्य की कोशिका क्षति की संभावना को कम करता है। फल में फ्लेवोनोइड्स जैसे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

बेरीज

अपने डायबिटीज के अनुकूल आहार में वैरायटी जोड़ने के लिए जामुन शामिल करना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। आप ब्लैकबेरी या स्ट्रॉबेरी में से चुन सकते हैं क्योंकि ये सभी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फाइबर से भरपूर होते हैं।

स्टार फ्रूट

ये मीठा और खट्टा फल डायटरी फाइबर और विटामिन सी में समृद्ध है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रक्रियाओं को भी सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और सेल क्षति को ठीक करने में मदद कर सकता है। इसमें कम से कम शुगर होता है।

खरबूजे

डायबिटीज वाले लोगों हाइड्रेटिंग फल जैसे कैंटलूप और खरबूजे खाने की सलाह दी जाती है। फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी, और सी जैसे कई पोषण लाभों के लिए कम मात्रा में खाएं।

नाशपाती

नाशपाती पोषक तत्वों से भरपूर होती है और सूजन से लड़ने और पाचन में सुधार करने के लिए जानी जाती है। अध्ययनों के अनुसार नाशपाती का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

संतरा

संतरा फाइबर से भरपूर होता है जो रक्त प्रवाह में शर्करा के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है। इसका विटामिन सी घटक इम्युनिटी स्तर को बेहतर बनाने में मदद करता है। ये विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर जैसे एंटीऑक्सीडेंट का एक पावरहाउस भी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button