ठेकुआ के बिना अधूरा है छठ महापर्व, जानें बनाने का आसान तरीका

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : आस्था का महापर्व छठ आज यानी 8 नवंबर (Chhath Puja 2021 Date) को नहाय-खाय के साथ शुरू हो गया है। यह महापर्व 8 नवंबर से शुरू होकर 11 नवंबर को अर्ध्य देने के साथ समाप्त होगा। इस महापर्व का सबसे प्रमुख व्यंजन ठेकुआ होता है। ठेकुआ से ही सूर्यदेव को अर्घ्य दिया जाता है, जिसके बाद उसे प्रसाद के रूप में लोगों के बीच बांट दिया जाता है। इस प्रसाद के बिना छठ की पूजा अधूरी मानी जाती है। अगर आप भी इस साल छठी मईया को प्रसन्न करने के लिए घर पर स्वादिष्ट ‘खस्ता ठेकुआ’ बनाना चाहते हैं तो नोट करें ये आसान रेसिपी।

ठेकुआ बनाने के लिए सामग्री-
-गेहूं का आटा – 500 ग्राम
-गुड़ – 250 ग्राम
-घी – तलने के लिए
-इलायची कुटी हुई- 10
-नारियल – 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)

 

ठेकुआ बनाने की विधि- छठ के प्रसाद में ठेकुआ बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में 1 कप पानी और गुड़ मिलाकर उसे उबाल आने तक पकाएं। इसके बाद गुड़ की चाशनी को छानकर गेंहू के आंटे में अच्छी तरह से मिला दें।

 

अब आटे में कूटी इलायची और नारियल का बुरादा डालकर मिक्स करें। इसके बाद पानी की मदद से टाइट आंटा गूंथ लें। इसके बाद इस आंटे की छोटी-छोटी लोई बनाकर हाथ से मसल कर हल्का दबा दें। अब कढ़ाई में घी डालकर गर्म करके ठेकुआ तल लें। जब यह गोल्डन रंग का हो जाएं तो उसे कढ़ाई से बाहर निकाल लें। आपका छठ का प्रसाद ठेकुआ बनकर तैयार है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button