पीएम मोदी करेंगे 16 नवंबर को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन, जानिए क्या है तैयारियां

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : 16 नवंबर को प्रधनमंत्री उद्घाटन करेंगे। इसको लेकर शासन-प्रशासन स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसी के तहत रविवार को अपर मुख्य सचिव गृह, यूपीडा सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी ने मऊ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया। अवनीश कुमार अवस्थी हेलीकॉप्टर से सुबह करीब 10.40 बजे मुहम्मदाबाद गोहना के भुजही पहुंचे। भुजही से डीएम अमित सिंह बसंल और अन्य उच्चाधिकारियों के साथ अवस्थी कार से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर गए और निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। अपर मुख्य सचिव ने मऊ रानीपुर विकास खंड अंतर्गत ग्राम गोकुलपुरा में एक्सप्रेस-वे पर इंटरचेंज का निर्माण कार्य सोमवार से शुरू कर जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए।वहीं डीएम समेत अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में अवस्थी ने कहा कि 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन संभावित है। 16 नवम्बर को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आम लोगों के आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा। इस दौरान पुलिस अधीक्षक सुशील घुले, अपर जिलाधिकारी केहरि सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी, उपजिलाधिकारी मनोज कुमार तिवारी, सदर एसडीएम, क्षेत्राधिकारी राजकुमार सिंह आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे पांच विद्यालयों का चयन स्मार्ट क्लास के लिए हुआ है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निरीक्षण के दौरान यूपीडा सीईओ अवस्थी ने बताया कि जेआर कम्पनी के पैकेज 7 के अन्तर्गत 5 स्मार्ट कम्पोजिट विद्यालयों का कायाकल्प किया जाएगा। कायाकल्प होने वाले विद्यालयों में कम्पोजिट विद्यालय सुल्तानीपुर, गोकुलपुरा, रानीपुर, कुशमौर एवं कम्पोजिट फत्तेहपुर शामिल है। उन्होंने पांचों स्कूलों के भवनों पुनरोद्धार कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

अवस्थी ने बताया कि पहले मुख्य मार्ग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा एक्सप्रेस-वे जनपद मऊ में कोई इंटरचेंज नहीं था, इसकी मांग पूर्व में किया गया था। उन्होंने कहा कि गोकुलपुरा में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर इंटरचेंज का निर्माण कार्य सोमवार से शुरू कर दिया जाए।

समीक्षा बैठक के बाद पत्रकार वार्ता के दौरान अवस्थी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बन जाने के बाद से अगल-बगल के गांवों का सम्पूर्ण विकास होगा। उन्होंने यह भी बताया कि लखनऊ से मऊ तक आने के लिए दो जगहों पर टोल टैक्स देना होगा। एक बार पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर चढ़ते समय टोल टैक्स देना पड़ेगा फिर उतरते समय देना पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button