ऐलनाबाद उपचुनाव में अभय चौटाला ने लहराया जीत का झड़ा, गोविंद कांडा को 6700 से वोटों से हराया

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : हरियाणा के सिरसा जिले की ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर 30 अक्टूबर को हुए उपचुनाव में इंडियन नेशनल लोक दल के नेता अभय सिंह चौटाला (Abhay Singh Chautala) ने जीत दर्ज की है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना के अंतिम राउंड में अभय चौटाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाजपा-जजपा के उम्मीदवार गोविंद कांडा को 6708 वोटों से हरा दिया है।केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध और किसानों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला द्वारा जनवरी में विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद ऐलानाबाद सीट पर उपचुनाव कराना पड़ा था। जिसमें आज एक बार फिर उन्होंने जीत दर्ज की है। किसान पिछले एक साल से इन कानूनों का विरोध कर रहे हैं।

चौटाला मतगणना के दौरान पहले राउंड से ही लगातार बढ़त बनाए हुए थे और दोपहर 3 बजे के बाद उन्होंने बीजेपी-जेजेपी गठबंधन के उम्मीदवार गोबिंद कांडा को पछाड़ते हुए जीत का परचम लहराया, जबकि विपक्षी कांग्रेस के पवन बेनीवाल तीसरे स्थान पर पीछे रहे।

ऐलानाबाद सीट पर अभय चौटाला, कांग्रेस उम्मीदवार पवन बेनीवाल और भारतीय जनता पार्टी एवं जननायक जनता पार्टी के उम्मीदवार गोविंद कांडा सहित 19 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। उपचुनाव में 81 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया था।

हरियाणा लोकहित पार्टी के अध्यक्ष और विधायक गोपाल कांडा के भाई गोविंद कांडा हाल में भाजपा में शामिल हुए हैं। वहीं, चौटाला के खिलाफ पिछले विधानसभा चुनाव में असफल रहे बेनीवाल हाल में भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए थे। चौटाला ने 2000 में सिरसा जिले में रोरी विधानसभा उपचुनाव और 2010 में ऐलनाबाद से उस समय उपचुनाव जीता था, जब इनेलो प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला ने जींद जिले में उचाना सीट को बरकरार रखने के लिए ऐलनाबाद सीट खाली कर दी थी।

ऐलनाबाद में 2010 के उपचुनाव में चौटाला ने इस सीट से जीत दर्ज की थी और 2014 के चुनाव में भी इस सीट को बरकरार रखा था। उन्होंने 2019 के विधानसभा चुनावों में फिर से ऐलनाबाद से जीत हासिल की। उस समय वह सदन में पहुंचने वाले इनेलो के एकमात्र विधायक थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button