सिल्की और मुलायम बालों के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल मुलायम और रेशमी हों। लेकिन कई कारणों के चलते बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। सुंदर, मजबूत और मुलायम बाल (Hair Care) न केवल हमारी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं, बल्कि हमारे आत्मविश्वास को भी बढ़ाते हैं। ऐसे आप प्राकृतिक उपचार आजमा सकते हैं।प्राकृतिक उपचार (Natural remedies) हमेशा हमारी त्वचा और बालों की समस्याओं के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं। मुलायम और रेशमी बालों को वापस पाने के लिए आप कौन से घरेलू उपचार आजमा सकते हैं।

 

गर्म तेल की मालिश
एक कटोरी में 1-2 बड़े चम्मच जैतून का तेल, बादाम का तेल और नारियल का तेल लें। इन्हें आपस में मिलाएं और तेल के मिश्रण को हल्का गर्म करें। इस तेल के मिश्रण से अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करें। अपने बालों को एक नम, गर्म तौलिये से ढकें और 30-45 मिनट तक ऐसे ही इसे रहने दें। इसके बाद एक माइल्ड शैम्पू से धो लें।

शिया बटर का इस्तेमाल करें
एक बाउल में 1-2 टेबल स्पून शिया बटर लें। डबल बॉयलर की मदद से इसे अच्छे से पिघला लें। आंच से उतार लें और थोड़ा ठंडा होने दें। बहुत लंबा इंतजार न करें नहीं तो ये एक बार फिर जम जाएगा। पिघला हुआ शिया बटर बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक पूरे बालों पर लगाएं। कुछ मिनटों के लिए अपनी उंगलियों से बालों की जड़ों की धीरे से मालिश करें। इसे 30 से 45 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। क्षतिग्रस्त बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में एक बार कर सकते हैं।

शहद और दही हेयर मास्क
आधा कप सादा और ताजा दही लें और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। एक साथ मिलाएं और परिणामी मिश्रण को हेयर मास्क के रूप में लगाएं, बालों के हर स्ट्रैंड को जड़ों से सिरे तक ढकें। अपनी उंगलियों से स्कैल्प की अच्छी तरह से मालिश करें और मास्क को 30-40 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें। इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में एक या दो बार कर सकते हैं।

बनाना हेयर मास्क
एक पका हुआ केला लें और इसका छिलका हटा दें। पके केले को उंगलियों या कांटे की मदद से मैश कर लें। मसले हुए केले को पूरे बालों में लगाएं, जड़ से सिरे तक ढकें। 30-40 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में एक या दो बार इसे दोहराएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button