भारतीय बाजार में लॅान्च हुई नई BYD e6 इलेक्ट्रिक कार, 35 मिनट में हो जाएगी 50% चार्ज, जानिये क्या है कीमत

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : चीन की इलेक्ट्रिक कार मेकर कंपनी BYD (बिल्ड यॉर ड्रीम्स) ने भारतीय बाजार में बिलकुल नई BYD e6 इलेक्ट्रिक MPV को लॉन्च किया है। इसमें 560KM तक की रेंज मिलती है। भारत में इसकी कीमत 29.15 लाख रुपये रखी गई है। खास बात है कि ग्राहकों को 45 हजार रुपये अरिक्त देने पर 7kW चार्जर साथ में दिया जाएगा। ध्यान देने वाली बात है कि इस MPV को फिलहाल सिर्फ कमर्शियल व्हीकल के रूप में बेचा जाएगा।

रेंज और चार्जिंग टाइम – कंपनी भविष्य में इस कार की बिक्री प्राइवेट ग्राहकों के लिए भी करेगी, हालांकि इसकी लॉन्च डेट का अभी तक ऐलान नहीं किया गया है। यह एक 5 सीटर इलेक्ट्रिक MPV है, जिसमें 71.7kWh लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी दी गई है। इसके साथ जुड़ी इलेक्ट्रिक मोटर 95bhp की पावर और 180Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर पाती है। कार की टॉप स्पीड 130kmph की है। इस कार में आपको 520KM तक की रेंज मिलती है।

 

ऐसे हैं इसके फीचर्स – यह MPV डीसी फास्ट चार्जिंग भी सपोर्ट करती है, जिसके जरिए इसकी बैटरी को 30 से 80 फीसदी चार्ज करने में 35 मिनट का समय लगता है। यानी इतने समय में यह 50 फीसदी चार्ज हो जाती है। BYD e6 इलेक्ट्रिक एमपीवी LED डे-टाइम रनिंग लाइट, LED टेल-लाइट, 6 तरह से इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट, सीटों के लिए लेदर अपहोल्स्ट्री जैसी सुविधाओं से लैस है। इसमें ब्लूटूथ और वाईफाई कनेक्टिविटी के साथ 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है।

 

एमपीवी की लंबाई 4.69 मीटर है और इसमें 580 लीटर का बड़ा बूट स्पेस मिलता है। डायमेंसन की बात करें तो एमपीवी 4,695mm लंबी, 1,810mm चौड़ी और 1,670mm ऊंची है और इसका व्हीलबेस 2,800mm है। एमपीवी 17 इंच के अलॉय व्हील्स के साथ आती है। एमपीवी में 4 एयरबैग, रियर व्यू कैमरा, टीपीएमएस, ईएसपी, हिल-स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, एचबीए, समेत कई सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। कंपनी व्हीकल पर 3 साल/1.25 लाख किलोमीटर की वारंटी, बैटरी सेल और मोटर पर क्रमश: 8 साल/5 लाख किलोमीटर और 8 साल/1.5 लाख किलोमीटर की वारंटी दे रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button