सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल करें नारियल का तेल, जानें कैसे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : सर्दियों में त्वचा को मुलायम और ग्लोइंग बनाए रखना थोड़ा मुशिकल होता है। ठंड में त्वचा रूखी, सुस्त, खुजलीदार हो जाती है। सर्दियों में त्वचा की देखभाल (Winter Skin Care) के लिए जरूरी है कि आप रूखी त्वचा से बचने की कोशिश करें। इसके लिए बाजार में बहुत सारे फेस मॉइस्चराइजर (moisturizers) उपलब्ध हैं। लेकिन कभी-कभी हमारी त्वचा को उन मॉइस्चराइजर की तुलना में बहुत अधिक नमी की आवश्यकता होती है। ऐसे आप प्राकृतिक उपचार अपना सकते हैं। नारियल का तेल रूखी त्वचा के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक उपचार है।नारियल तेल से मालिश
अपनी हथेली पर नारियल के तेल की कुछ बूंदें लें और रगडें। इसे पूरे साफ चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। अपनी उंगलियों से कुछ मिनट के लिए हल्के हाथों से मालिश करें। इसे त्वचा पर 20-30 मिनट तक रखें। चेहरे से तेल को पोंछने के लिए एक मुलायम और गीले कॉटन फेस टॉवल का इस्तेमाल करें। चेहरे को सादे पानी से धो लें. सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए इस सरल उपाय को हर दिन दोहराएं।

शिया बटर और नारियल का तेल
डबल बॉयलर का इस्तेमाल करके, 1-2 टेबल-स्पून कच्चा शिया बटर पिघलाएं। पिघलने के बाद इसमें 1 टेबलस्पून नारियल का तेल डालें और धीमी आंच पर तब तक चलाते रहें जब तक कि सामग्री एक साथ न मिल जाए। आंच बंद कर दें और मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें। इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। कुछ देर के लिए अपनी उंगलियों से त्वचा की धीरे-धीरे मालिश करें। 15-20 मिनट के बाद, इसे एक नम कपड़े से पोंछ लें और चेहरे पर ताजे पानी के छींटे मारें. सप्ताह में दो या तीन बार इसे दोहराएं।

जैतून का तेल और नारियल का तेल
नारियल तेल और जैतून के तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाएं। इस तेल के मिश्रण से अपने चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी मसाज करें। कुछ देर मसाज करते रहें। कुछ समय तक इसे लगा रहने दें, जब तक कि त्वचा इसका अधिक से अधिक अवशोषण न कर ले। इसे रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह धो लें।

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए ग्लिसरीन और नारियल का तेल
एक चम्मच नारियल के तेल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं और एक साथ मिलाएं। इस परिणामी मिश्रण को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। इससे अपनी उंगलियों से अपनी त्वचा की मसाज करें। कुछ समय तक लगा रहने दें, जब तक कि त्वचा इसे अवशोषित न कर ले। ये एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। आप हर बार अपना चेहरा धोने के बाद इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करने का ये एक शानदार तरीका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button