फेसबुक के बाद WhatsApp ने भी डिजाइन में किया छोटा सा बदलाव

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने हाल में अपना नाम और लोगो बदलने का फैसला किया है। पूरे फेसबुक ब्रैंड का नाम अब Meta हो गया है। नया नाम सिर्फ पैरेंट कंपनी को दिया गया है, जबकि बाकी कंपनियों का नाम पहले जैसा ही रहेगा। हालांकि कंपनी के इस बदलाव का असर अब बाकी कंपनियों थोड़ा बहुत तो जरूर दिखेगा। शुरुआत व्हाट्सएप से हो गई है। नए नाम के चलते व्हाट्सएप को भी अपने डिजाइन में एक छोटा सा बदलाव करना पड़ा है।

 

दिखने लगा नया नाम Meta – पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप WhatsApp को स्टार्ट करते समय यूजर्स को स्क्रीन पर ‘WhatsApp from Facebook’ लिखा दिखता था। यह अब बदल गया है। अब यूजर्स को नई लाइन WhatsApp by Meta दिखाई देगी। फिलहाल इसे सभी व्हाट्सएप यूजर्स के लिए जारी नहीं किया गया है। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, इसे व्हाट्सएप के बीटा वर्जन पर लाया गया है, जो जल्द ही स्टेबल वर्जन पर भी आ जाएगा।

 

क्यों बदला अपना नाम और लोगो – Meta शब्द Metaverse से लिया गया है। मेटावर्स के जरिए लोग वर्चुअल रियलिटी हेडसेट का उपयोग करके एक आभासी दुनिया में मिल सकते हैं, काम कर सकते हैं और खेल सकते हैं। Metaverse एक वर्चुअल कंप्यूटर-जनरेटेड स्पेस है। दुनियाभर की तकनीकी कंपनियां इस वक्त मेटावर्स में ही भविष्य खोज रही हैं। बता दें कि फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने जुलाई में अर्निंग कॉल में कहा था कि कंपनी का भविष्य ‘मेटावर्स’ में है।

 

विशेषज्ञों का मानना है कि यह भविष्य का इंटरनेट हो सकता है, जिसमें वर्चुअल रिएलिटी और अन्य तकनीकों की मिश्रण कर संवाद यानी एक दूसरे से बातचीत एक अलग स्तर पर पहुंच जाएगी। वैसे कुछ विशेषज्ञ इसे लेकर चिंतित भी हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इस तकनीक के जरिए इतना निजी डेटा टेक कंपनियों तक पहुंच जाएगा कि निजता की सीमा पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button