मनसुख मंडाविया ने सरदार पटेल की जयंती पर ‘रन फॉर’ यूनिटी को दिखाई हरी झंडी

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  :  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर आज दिल्ली में ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146वीं जयंती के मौके पर रविवार को देशभर में ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ मनाया जा रहा है। साल 2014 से, 31 अक्टूबर को भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है।राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और सांसद रमेश बिधूड़ी ने रन फॉर यूनिटी दौड़ के कार्यक्रम में हिस्सा लिया और झंड़ा दिखाकर दौड़ की शुरुआत की।

भारत की प्रथम महिला सविता कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण से सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर पुलिस परिवार कल्याण सोसायटी, दिल्ली पुलिस द्वारा आयोजित मिशन ओलंपिक ‘रन फॉर यूनिटी’ को हरी झंडी दिखाई।

इस मौके पर ने मनसुख मंडाविया ने कहा कि बिस्मार्क ने जर्मनी के 8 प्रांतों को एक किया था, विश्व ऐसा लिखता है कि जो काम बिस्मार्क ने किया वो ही काम सरदार ने किया। उन्होंने कहा, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी विश्व का इतिहास बताता है कि सरदार ने जो काम किया ये काम बिस्मार्क ने किया। ये व्यक्तित्व सरदार वल्लभभाई पटेल का था।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के केवड़िया में सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित 182 मीटर ऊंची प्रतिमा के पास राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह में शामिल हुए। अमित शाह ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर केवडिया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित की।

इस दिन स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इस साल समारोह के तहत ‘एकता परेड’ आयोजित की जाएगी, जिसके लिए देश भर के पुलिस जवानों को केवड़िया में आमंत्रित किया गया है। सीमा सुरक्षा बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान भी एकता परेड में हिस्सा लेंगे और कार्यक्रम स्थल पर साहसिक करतब दिखाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button