Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक कार के जानिये क्या है फीचर्स

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : देश की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने बताया कि उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम शुरू कर दिया है, जिनकी लॉन्चिंग 2025 से पहले की जा सकती है। कंपनी ने लॉन्च की सही तारीख तो अभी नहीं बताई है, लेकिन यह जरूर कहा कि लॉन्च डेट पैरेंट कंपनी सुजुकी तय करेगी। साथ ही मारुति सुजुकी ने कहा कि वे सीएनजी के साथ भविष्य में आने वाले फ्लेक्स-फ्यूल व्हीकल पर भी काम कर रहे हैं। टाटा मोटर्स इस समय देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी है। टाटा मोटर्स ने अकेले सितंबर में 1 हजार से ज्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेचीं।

मार्केट रेस्पॉन्स का कर रहे इंतजार – इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आर सी भार्गव कहा, ”1000 गाड़ियों का आंकड़ा बहुत अच्छा है, लेकिन हमें उत्साही नहीं लगा। हमें खुशी नहीं होगी अगर हम महीने में 1000 गाड़ियां बेचेंगे, हमें इससे आगे जाना है।” उन्होंने कहा, “मार्केट में इससे अच्छी डिमांड होनी चाहिए। अगर मैं इलेक्ट्रिक व्हीकल बेचना शुरू करूं, तो इसकी हर महीने करीब 10 हजार गाड़ियां बिकनी चाहिए।”

 

flex-fuel इंजन पर भी चल रहा काम – मारुति सुजुकी ने डीजल इंजन को तो पहले ही बंद कर दिया है, हालांकि कंपनी का कहना है कि वे एक सीएनजी प्रोडक्ट लाने पर के साथ-साथ भविष्य के लिए फ्लेक्स-फ्यूल व्हीकल के डिवेलपमेंट पर भी काम कर रहे हैं। बता दें कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि सरकार छह महीने में सभी प्रकार के वाहनों के लिए फ्लेक्स-फ्यूल इंजन अनिवार्य कर देगी।

 

इसके साथ ही कंपनी ने बताया कि सीएनजी की डिमांड लगातार बढ़ रही है। भार्गव ने कहा, “सरकार ने पर्सनल ट्रांसपोर्ट के लिए सीएनजी व्हीकल को प्रोत्साहन देने की अपनी पॉलिसी को साफ कर दिया है। इस समय सीएनजी की डिमांड भी पढ़ रही है और MSIL पोर्टफोलियो में वेटिंग लिस्ट का बड़ा हिस्सा सीएनजी कारों के लिए है।” बता दें कि कंपनी मारुति सुजुकी ऑल्टो से लेकर, वैगनआर, सिलेरियो और अर्टिगा जैसे मॉडल्स में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी का विकल्प देती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button