पीएम मोदी आज से इटली और ब्रिटेन दौरे पर,जानिए किन चर्चाओं पर कर सकते है बात

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से 2 नवंबर तक रोम, इटली, ग्लासगो और ब्रिटेन की यात्रा पर हैं, जहां वो 16 वें G-20 शिखर सम्मेलन और COP-26 की वर्ल्ड लीडर्स समिट में भाग लेंगे। वह रोम पहुंचने के पहले दिन महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को एक ट्वीट कर बताया कि वह अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान वेटिकन में पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात करेंगे।जी-20 और कांफ्रेंस आफ पार्टीज ( COP-26) सम्मेलन में शिरकत करने के लिए इटली और ब्रिटेन रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि रोम में वह कोरोना महामारी के दुष्प्रभावों से वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य को पटरी पर लाने की चर्चा करेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ग्लासगो में वह कार्बन स्पेस के समान वितरण सहित जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से व्यापक तौर पर निपटने की आवश्यकता पर बल देंगे।

दोनों देशों की यात्रा पर रवाना होने से पहली जारी एक बयान में पीएम मोदी ने कहा कि वह इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्रागी के आमंत्रण पर 29 से 31 अक्टूबर तक रोम और वेटिकन सिटी की यात्रा पर रहेंगे। इसके बाद वह ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के आमंत्रण पर एक से दो नवंबर तक ब्रिटेन के ग्लासगो की यात्रा करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, रोम में मैं 16वें जी-20 देशों के समूह के शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा और इसके नेताओं से महामारी के दुष्प्रभावों से वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ को पटरी पर लाने, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा करूंगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि कोविड-19 महामारी सामने आने के बाद वह पहली बार किसी शिखर सम्मेलन में अपनी मौजूदगी दर्ज कराएंगे। उन्होंने कहा कि जी-20 की बैठक वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों और महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को समावेशी व सतत तरीके से मजबूती देने के उपायों पर चर्चा का मौका प्रदान करेगी। उन्होंने कहा, इटली के अपने दौरे पर मैं वेटिकन सिटी भी जाऊंगा और पोप फ्रांसिस व वहां के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट कार्डिनल पीएट्रो पारोलिन से मुलाकात करूंगा। जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री मोदी अन्य सहयोगी देशों के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे और भारत के साथ द्विपक्षीय रिश्तों में प्रगति की समीक्षा करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद वह 31 अक्टूबर को ग्लासगो के लिए रवाना हो जाएंगे जहां वह 26वें कांफ्रेंस आफ पार्टीज (COP-26) में विश्व नेताओं के शिखर बैठक में हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन में 120 देशों के राष्ट्राध्यक्ष व सरकारों के मुखिया पर्यावरण और प्रकृति से जुड़े कई विषयों पर चर्चा करेंगे।

पीएम मोदी न्यू रोम स्थित पियाजा गांधी का दौरा करेंगे। इस दौरान उनके साथ इटली में भारतीय राजदूत नीना मल्होत्रा भी साथ होंगी। पियाजा गांधी के दौरे के वक्त रोम के नवनियुक्त मेयर रॉबर्टो गुएलतियरी भी साथ हो सकते हैं। जी20 शिखर सम्मेलन के इतर पीएम मोदी इस दौरे के दौरान भारतीय प्रवासी के कुछ प्रतिनिधियों से भी मुलाकात कर सकते हैं। जी20 विश्व की 20 बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का समूह है, जो वैश्विक जीडीपी की 80 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी रखता है। प्रधानमंत्री मोदी सम्मेलन में अफगानिस्तान की ताजा स्थिति का सामना करने, जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने और कोरोना महामारी को लेकर संयुक्त वैश्विक दृष्टिकोण अपनाने पर जोर दे सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button