शेयर बाजार मे मचा आहकार 1100 से अधिक रहा सूचकांक

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : बीएसई सेंसेक्स गुरुवार को 1,159 अंक लुढ़क गया। वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बीच मासिक वायदा एवं विकल्प खंड में सौदों के निपटान के अंतिम दिन चौतरफा बिकवाली से यह गिरावट आयी। पूरे दिन के कारोबार में सेंसेक्स 61081 अंकों के उच्चतम स्तर तक पहुंचा और 59,777.58 अंकों के न्यूनतम स्तर तक गिरा। यानी बाजार में 1300 अंकों से भी अधिक की गिरावट दर्ज की गई। अंत में तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 1,158.63 अंक यानी 1.89 फीसदी का गोता लगाकर 59,984.70 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 353.70 अंक यानी 1.94 फीसदी लुढ़क कर 17,857.25 अंक पर बंद हुआ।सेंसेक्स के शेयरों में आईटीसी 5 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में रहा। इसके अलावा, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई और एचडीएफसी बैंक प्रमुख रूप से नुकसान में रहें। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में इंडसइंड बैंक, एल एंड टी, अल्ट्राटेक सीमेंट और एशियन पेंट्स शामिल हैं। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में प्रमुख वित्तीय और आईटी कंपनियों में तीव्र गिरावट के साथ घरेलू शेयर बाजार में भारी बिकवाली हुई। इस गिरावट से निवेशकों को 4.5 लाख करोड़ रुपए की चपत लगी है।

उन्होंने कहा कि सभी प्रमुख खंडवार सूचकांकों में तीव्र गिरावट आयी। निफ्टी पीएसयू बैंक (सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक) में 4 फीसदी से अधिक की गिरावट आयी। कमजोर वैश्विक रुख के बीच वायदा एवं विकल्प खंड में सौदों के निपटान के अंतिम दिन खासकर वित्तीय शेयरों में बिकवाली से बाजार नीचे आया। वित्तीय शेयरों में तेजी की वजह से बाजार में मजबूती आयी थी।

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान के निक्की में गिरावट रही। यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में भी दोपहर कारोबार में गिरावट का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.11 फीसदी फिसलकर 82.94 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

डॉलर के मुकाबले रुपया आज 11 पैसे की तेजी के साथ 74.92 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में सुधार के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 112 रुपए की तेजी के साथ 47,050 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी।  सोना 46,938 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button