दीवाली तक जानिये कितने हजार रुपये तोला हो जाएगा सोना, जानने के लिये पढ़े पूरी खबर

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : त्‍योहारों के बीच जारी तेजी के बाद सप्‍ताह के दूसरे दिन यानी 26 अक्‍टूबर 2021 को सोने की कीमतों में 5 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली कमी आई इससे दिल्‍ली सर्राफा बाजार में गोल्‍ड 47,153 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। वहीं, चांदी के दाम भी बीते दिन 287 रुपये की कमी के साथ 64,453 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए। इस मामूली उठापटक के बीच कहा जा रहा है कि गोल्‍ड में निवेश कर सिर्फ एक हफ्ते के भीतर यानी दीपावली तक तगड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि विशेषज्ञों की ऐसी धारणा की क्‍या वजह है?

कब तक पहुंचेगा 50 हजार रुपये तौला? – गोल्‍ड की मौजूदा कीमतों को देखते हुए निवेशकों के बड़े धड़े और ज्वैलरी खरीदने वालों के सामने ये सवाल है कि अभी सोने में निवेश करना चाहिए या थमना चाहिए। अगर विशेषज्ञों की मानें तो पिछले कुछ समय से सोने के भाव में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है। अगर सोने में खरीदारी को लेकर ऐसी ही मजबूत धारणा बनी रही तो दीवाली तक गोल्‍ड का भाव 50,000 रुपये के स्‍तर तक पहुंच सकता है। दूसरे शब्‍दों में कहें तो मौजूदा भाव पर खरीदारी करें तो हर 10 ग्राम पर 2,500 रुपये से ज्‍यादा की कमाई की जा सकती है।

 

गोल्‍ड की कीमतों में क्‍यों आएगी तेजी? – सोने की कीमतों में हालिया दिनों में डॉलर में आई कमजोरी के कारण बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके अलावा त्‍योहारी सीजन में आम उपभोक्‍ताओं की ओर से बढ़ी मांग का असर भी सोने की कीमतों पर नजर आ रहा है। भारत में कोरोना महामारी के बाद एकबार फिर सोने का आयात बढ़ा है। वहीं, सोने के हाजिर बाजार में भी कीमतों में तेजी दर्ज की जा रही है। साथ ही सोने को वैश्विक रुझान का भी फायदा मिल रहा है। वहीं, अमेरिकी ट्रेजरी बॉन्‍ड का यील्ड बढ़ने से भी सोने के दाम को समर्थन मिल रहा है। यही नहीं, कच्‍चे तेल के भाव में तेजी से भी गोल्‍ड को सपोर्ट मिल रहा है।

 

लंबी अवधि में कैसा रहेगा सोने का रुख – कोरोना वायरस महामारी के कारण आपूर्ति श्रृंखला में ज्‍यादातर कमोडिटीज में तेजी दर्ज की गई है। अब इस सूची में सोने का नाम भी जुड़ सकता है. कनाडा के गोल्ड कॉर्प इंक के साथ काम कर चुके डेविड गारोफॉलो (David Garofalo) और रोब मैक्विन (Rob McEwen) के मुताबिक, जल्‍द ही सोने की कीमतों में तेजी आती दिख सकती है। इसकी कीमतें 3000 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच सकती हैं, जो अभी 1,800 डॉलर के आसपास हैं। वहीं, मैक्विन का ये भी कहना है कि लंबी अवधि में सोना 5000 का डॉलर का स्तर भी छू सकता है।

 

लखनऊ के सर्राफा बाजार में आज 10 ग्राम सोने का भाव 48,950.0 रहा। कल की तुलना में सोना आज 390.0 रुपये गिरा। वहीं, एक किलोग्राम चांदी का रेट सर्राफा बाजार में 66,530.0 रुपये रहा। कल लखनऊ के सर्राफा बाजार में सोने का भाव 49,340.0 रुपये और चांदी का भाव 67,710.0 रुपये था

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button