मेरठ:-हो जाए सावधान! डेंगू का डंक लीवर पर कर रहा है अटैक

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में सबसे ज्यादा डेंगू के केस देखने को मिल रहे हैं। डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। हालात यह है कि एक अक्टूबर को जो 500 मरीज थे, यह आंकड़ा अब 24 अक्टूबर तक 1000 से ज्यादा हो गया है.इतना ही नहीं यह अब तक सर्वाधिक मरीज हैं। इससे पहले वर्ष 2017 में 660 मरीज मिले थे। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसारग्रामीण क्षेत्रों की बात की जाए तो मरीजों की संख्या में थोड़ी कमी है। लेकिन शहरी क्षेत्रों में यह संख्या अधिक है। आंकड़ों के मुताबिक 487 ग्रामीण क्षेत्र में और 522 मरीज शहरी क्षेत्रों में है।

डेंगू का डंक लीवर पर कर रहा अटैक – फिजिशियन डॉक्टर संदीप गर्ग के अनुसार वर्ष 2014 में डेंगू का घातक वायरस देखने को मिला था.लेकिन इस बार जिस तरीके से यह वायरस का संक्रमण बहुत तीव्र गति से फैल रहा है। इतना ही नही इस बार का डेंगूप्लेटलेट्स से ज्यादा लीवर पर अटैक कर रहा है। उन्होंने बताया कि सिर्फ सीबीसी नहीं बल्कि लीवर के एंजाइमों को भी जांच कराई जा रही है। जिसमें कई मरीजों में तो एसजीपीटी, एसजीओटी 20 हजार सेज्यादा तक देखने को भी मिल रही है। जिसकी वजह से लीवर फेल तक हो रहा है।

यह है डेंगू के लक्षण – ठंड के साथ तेज बुखार,बदन टूटना,आंख पूरी तरीके से लाल होना, बीपी में हल्की सी गिरावट, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, पेट में दर्द, उल्टी, सूजन पीलिया। इस तरह के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। दरअसल मरीजों को हेमरेजिक डेंगू से बचने के लिए प्लेटलेट्सतो जल्द चढ़ा दी जाती है। मगर लीवर फेलियर की रिस्क ज्यादा मिल रहा है। 600 से ज्यादा मरीज ठीक भी हो चुके हैं। वहीं अन्य मरीज या तो घर पर इलाज करा रहे हैं। यहां अस्पतालों में भर्ती हैं।

 

यह रखें विशेष ध्यान – मौसम के बदलते क्रम में ज्यादा से ज्यादा पानी, लिक्विड का उपयोग करें। साथ ही घर में किसी भी प्रकार से पानी पानी भरने ना दें। साफ सफाई और स्वच्छता की प्रमुख बचाव है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button