Global Handwashing Day : इन नेचुरल चीजों से करें हैंड वॉश, जानिये इन 4 चीजों के बारे में

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : खाना खाने से पहले या बाद में हाथ धोना एक सामान्य-सी बात है। मतलब कि इसमें बताने जैसा कुछ भी नहीं है लेकिन कोरोना वायरस महामारी ने हाथ धोने को एक मुहिम की तरह बना दिया। हाथ धोना सिर्फ पर्सनल हाइजीन के लिए ही नहीं, बल्कि कोरोना से बचाव का भी एक जरूरी कदम बन गया। सही तरीके से हाथ धोने से हम कोरोना ही नहीं, कई बीमारियों से बच सकते हैं। आज ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे है। आप अपने हाथ साबुन या सैनिटाइजर से ही नहीं बल्कि नेचुरल चीजों से भी धो सकते हैं।

नीम – हाथ धोने के लिए नीम भी सबसे कारगर उपाय है। आपको पानी में नीम की पत्तियां डालकर उबालना है और फिर से इसे किसी बोतल में भरकर रख देना है. आप इसमें कुछ बूंदें लिक्विड बॉडी वॉश की भी डाल सकते हैं।

 

मुल्तानी मिट्टी – मुल्तानी मिट्टी से भी हाथ धो सकते हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी को ब्लेंडर में पीसकर पाउडर बना लें ताकि हाथ धोने में आसानी हो सके।

 

गुलाब – गुलाब से भी हैंड वॉश बनाया जा सकता है। गुलाब के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें, इसे आप किसी बॉक्स में भरकर रख दें, इससे भी हाथ धो सकते हैं।

 

संतरे के छिलके – संतरे के छिलके से भी हाथ धो सकते हैं। संतरे के छिलकों से हाथ धोने के लिए इसे सुखाकर पाउडर बना लें। इससे हाथ धोने से आपके हाथ भी साफ नजर आएंगे।

 

टिप्स- आप चाहें, तो इन हैंड वॉश में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button