अप्रेंटिस के बंपर पदों के लिए मांगे आवेदन, RRB RRC ग्रुप डी भर्ती में मिलेगा आरक्षण

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रधानमंत्री की महत्वाकांशी योजना स्किल इंडिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत उत्तर मध्य रेलवे की ओर से प्रयागराज, झांसी और आगरा मंडलों में अप्रेंटिस के लिए करीब 1664 स्लॉट के लिए आवेदन मांगे गए हैं। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) ने 2021-22 के लिए अगले चक्र के लिए अधिसूचना जारी की है।

इन अप्रेंटिस पदों के लिए परीक्षा नहीं देनी होगी। मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। 10वीं कक्षा पास और आईटीआई कोर्स करने वाले युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है। जरूरतमंद आरआरसी की वेबसाइट पर एक नवंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रेलवे इंटर्नशिप के जरिए युवाओं को रोजगार का मौका हर साल देता है। स्किल इंडिया मिशन के तहत एक साल के करीब अप्रेंटिस कराना है।

 

तकनीकी सिखाने के साथ आईटीआई करने वाले युवाओं को दक्ष बनाना है। इसके लिए रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की ओर से अप्रेंटिस कराने की तैयारी की गई है। सालभर प्रशिक्षण के दौरान प्रतिमाह स्टाइपेंड भी मिलेगा। उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा के मुताबिक, ट्रेनिंग पूरी होने के बाद रेलवे में भर्ती निकलने पर प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को 20 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा।

 

पद – वाइल्डर, फिटर, आईटी, मीडिया मैनेजमेंट, प्लंबर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, अर्मेचर वाइंडर, क्रेन, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रिीशियन, मल्टीमीडिया एंड वेब पेज डिजाइनर।

 

– प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडलों में एक नवंबर से करें आवेदन
– पीएम स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत होगी इंटर्नशिप
– रेलवे में ग्रुप डी की भर्ती में 20 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी
– 10वीं पास और आईटीआई की योग्यता पर बनेगी मेरिट
– आरआरसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन करें आवेदन

 

एक्ट अप्रेंटिस के तहत प्रयागराज मंडल में 703, झांसी मंडल में 480, आगरा मंडल में 296 और झांसी कारखाना में 185 स्लॉट के लिए आवेदन मांगे गए हैं। अप्रेंटिसशिप नियमों के आधार पर इन्हें स्टाइपेंड मिलेगा। इसके लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाईस्कूल पास होना अनिवार्य है। 15 से 24 साल वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। भर्ती संबंधी अधिक जानकारी के लिए आरआरसी प्रयागराज की वेबसाइट पर लॉगइन कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button