Nutrition For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जानिये क्या है जरूरी पोषक तत्व, Bones Problem होगी दूर

Strong Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और कई दूसरे पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है। आपको डाइट में विटामिन डी, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम शामिल करना चाहिए।

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : अगर आपकी हड्डियां मजबूत हैं तो शरीर भी मजबूत रहेगा। आप जो कुछ खाते हैं उसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है। स्वस्थ रहने के लिए आपको ऐसी चीजें खानी चाहिए, जिससे हड्डियों की बीमारी, कमजोर और टूटने संभावना कम हो। अगर हड्डियां कमजोर हैं तो आपको डाइट प्लान बनाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आपको खाने में ऐसे जरूरी पोषक तत्वों को जरूर शामिल करना चाहिए, जो हड्डियों के स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाते हों। ज्यादातर लोग जानते हैं कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ कैल्शियम की जरूरत होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए आपको कैल्शियम के साथ-साथ कई दूसरे पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है। जानते हैं बोन्स के लिए जरूरी पोषक तत्व कौन से हैं।

1- कैल्शियम- हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। अगर शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं है तो हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। आपको खाने में कैल्शियम से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए। आपको अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, दूध से बनी चीजें जैसे पनीर, दही शामिल करने चाहिए। ये ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने का तरीका है। कैल्शियम के लिए आप खाने में बादाम, चावल या सोया से बनी चीजें भी खा सकते हैं। इसके अलावा ब्रोकली, साल्मन मछली, हरी पत्तेदार सब्जियां और फलियों में भी कैल्शियम पाया जाता है।

2- विटामिन डी- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी भी बहुत जरूरी है। कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए शरीर में विटामिन डी भरपूर होना चाहिए। विटामिन डी का प्राकृतिक स्रोत सूर्य है लेकिन आप सप्लीमेंट्स में साल्मन फिश, संतरा, गाय का दूध और मशरूम जैसी चीजे खा सकते हैं।

3- प्रोटीन- हड्डियों में ताकत लाने के लिए प्रोटीन भी जरूरी है. प्रोटीन हड्डी के फ्रैक्चर के बाद आपके शरीर को सही करेने का काम करता है। डेयरी प्रोडक्ट में आपको प्रोटीन मिलता है। दूध, पनीर, दही प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा कद्दू के बीज, मूंगफली, टोफू, अमरूद और झींगा में भी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

4- मैग्नीशियम और पोटेशियम- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मैग्नीशियम और पोटेशियम भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप डाइट में पालक, हलिबूट और सोयाबीन जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

5- अन्य पोषक तत्व- हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में कई दूसरे विटामिन और मिनरल्स भी अहम भूमिका निभाते हैं। आपको डाइट में विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए। इसके लिए खट्टे फल, टमाटर, गाजर, हरी सब्जियां, मीट, अंडा, बादाम और काजू जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button