सिख समुदाय के लोगों ने योगी को लिखा पत्र, किया बहराइच के गांव का नाम बदलने की मांग

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : बहराइच. उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा (Lakhimpur Kheri Violence) में मारे गए किसानों को लेकर नई मांग सामने आई है। दरअसल बहराइच (Behraich) से खबर है कि यहां गांव का नाम बदलने के लिए सिख समुदाय के लोगों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है।

पत्र में निवेदन किया गया है कि लखीमपुर में ‘शहीद’ किसान के नाम पर गांव का नाम रखा जाय। साथ ही पत्र में मांग की गई है कि मामले की निष्पक्ष जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। मामला नानपारा तहसील के मोहर्निया और बंजारन टाडा गांव का है। यहां के किसान दलजीत सिंह और गुरुविंदर सिंह की 3 अक्टूबर को लखीमपुर के तिकुनिया में हुई हिंसा में दर्दनाक मौत हो गई थी। इसके बाद किसानों और सरकार के बीच कुछ शर्तों को लेकर समझौता भी हो गया है। मामला अब शांत है।

इस बीच बहराइच के गुरुद्वारा गुरुसिंह सभा के जिला अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर ये मांग की है कि मृतक किसान गुरुविंदर और दलजीत के नाम से गांव और सड़क का नामकरण किया जाय। गुरुविंदर के गांव मोहर्निया का नाम बदलकर गुरुविंदर नगर कर दिया जाए, वहीं बंजारन टाडा के निवासी दलजीत सिंह के नाम एक सड़क का नामकरण करने की मांग की गई है। साथ ही कमेटी ने मामले की निष्पक्ष जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है।

 

गुरुद्वारा सभा के अध्यक्ष मंदीप सिंह वालिया ने बताया की अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य परविंदर के दौरे के समय हम सभी ने अपनी बातें रखी है. जिस पर मुख्यमंत्री ने दो-चार दिनों में पीड़ित परिवार से मिलने की इच्छा जाहिर की है। जो भी किसान और सरकार के बीच शर्त हुई थी, जो लाभ देना बाकी रह गया है उस पर भी बात करेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button