यूपी : स्कूल खोलने का बदला नियम, टाइमिंग भी बदलने के आदेश जारी

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : 4 माध्यमिक स्कूलों में अब कक्षाएं एक पाली में भी चल सकेंगी। हालांकि यह नियम सिर्फ उन्हीं विद्यालयों पर लागू होगा जिन विद्यालयों में छात्र संख्या कम होगी। यानि कि एक पाली में संचालित होने पर भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन हो सके।

संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ. मुकेश अग्रवाल के अनुसार अभी तक माध्यमिक विद्यालय दो पालियों में संचालित हो रहे थे। माध्यमिक स्कूलों में सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 12:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक दो पालियों में कक्षाएं लग रही थी। अब ऐसे स्कूल जहां विद्यार्थियों की संख्या कम है। वहां एक पाली में कक्षाएं लग सकेंगी। वहीं अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों में पहले की तरह दो पालियों में ही पढ़ाई करायी जाएगी।

 

स्कूल प्रधानाचार्य व प्रबंध समिति स्थानीय परिस्थितियों, विद्यालय भवन, शिक्षण कक्षों के आकार एवं उपलब्ध संसाधनों का आकलन करते हुये योजना बनाकर एक पाली में पढ़ाई कराने के लिए फैसला लेंगे। शासन ने यह फैसला प्रदेश में कोविङ-19 के संकमण की दर नियंत्रित होने के दृष्टिगत छात्र हित में लिया है।

 

कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ, सावधानी बरतें – टीम 9 के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ बनाकर रखा जाए। प्रदेश में संक्रमण तेजी से कम हो रहा है, किन्तु यह अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए यह अतिरिक्त सतर्कता एवं सावधानी बरतने का समय है। उन्होंने कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि राज्य में गत दिवस तक 11 करोड़ 50 लाख 22 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।

 

पर्व व त्योहार शांति से सम्पन्न कराए जाएं – मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्व एवं त्योहारों का समय प्रारम्भ हो चुका है। सभी जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए दुर्गा पूजा कमेटियों, धर्माचार्यों, किसान संगठनों और सिविल सोसाइटी के साथ संवाद बनाते हुए सभी कार्यक्रमों को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं। उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति की निर्बाध व्यवस्था सतत बनायी रखी जाए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button