चोरी हो गाया आपका iPhone तो ना हो परेशान, फॅालो करें ये ट्रिक

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : आईफोन खरीदना किसे पसंद नहीं लेकिन अगर किसी की मेहनत की कमाई से खरीदा आईफोन गुम हो जाए, तो उसे कई दिनों तक नींद नहीं आएगी। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे फीचर के बारे में बता रहे हैं, जो आपके खोए हुए आईफोन को वापस ढूंढने में आपकी मदद करेगा, भले ही उसे ऑफ क्यों नहीं कर दिया गया हो।

जी हां, सही सुना आपने, दरअसल, ऐप्पल फाइंड माई ऐप की क्षमताओं का विस्तार कर रहा है, जिससे उपयोगकर्ता अपने खोए हुए आईफोन, आईपैड या यहां तक ​​​​कि अन्य चीजों को एयरटैग के मदद से आसानी से ढूंढ सकते हैं, जो वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है।

 

iOS15 के साथ कंपनी, फाइंड माई ऐप में एक और फीचर लेकर आई है जो आईफोन को तब भी ढूंढने की क्षमता लाता है जब उसकी बैटरी खत्म हो गई हो या जानबूझकर बंद कर दिया गया हो।

 

हालांकि, फंक्शनैलिटी केवल तभी काम करती है जब आपके पास एक कम्पैटिबल iPhone हो और यह फीचर ऑन हो, यहां ऐसे आईफोन्स की एक लिस्ट है, जिनमें ये फीचर काम करता है।

iPhone 11
iPhone 11 Pro
iPhone 11 Pro Max
iPhone 12iPhone 12 Mini
iPhone 12 Pro
iPhone 12 Pro Max
iPhone 13
iPhone 13 Mini
iPhone 13 Pro
iPhone 13 Pro Max

अब, आइए देखें कि इस फीचर को कैसे इनेबल किया जाए

1. सेटिंग पर जाएं और अपने नाम पर टैप करें

2. इसके बाद Find My ऑप्शन पर टैप करें

3. अब, Find My iPhone पर टैप करें और इसके सामने टॉगल ऑन करें

4. इसके बाद, फाइंड माई नेटवर्क ऑप्शन देखें और उसे भी इनेबल करें। यह वह फीचर है जो आपको ऑफ़लाइन होने पर भी अपना आईफोन ढूंढने देगी।

5. इसके अलावा, सेंड लास्ट लोकेशन ऑप्शन चेक करें, यह बैटरी कम होने पर आपके iPhone की लास्ट लोकेशन आपके ऐप्पल अकाउंट में भेज देगा।

यह चेक करने के लिए कि क्या फीचर ऑन है, अपने iPhone को रिस्टार्ट करें। यदि आप पावर ऑफ के बाद आईफोन फाइंडेबल मैसेज देखते हैं, तो यह फीचर आपके डिवाइस पर इनेबल है।

बस, अब आप iCloid.com/find, Mac या उसी ऐप्पल अकाउंट से जुड़े किसी अन्य ऐप्पल डिवाइस के माध्यम से वेब पर Find My ऐप का उपयोग करके अपने आईफोन का पता लगा सकते हैं या उसे ट्रैक कर सकते हैं।

पूरी चीज़ कैसे काम करती है और अपने iPhone का पता कैसे लगाएं

जैसा कि उल्लेख किया गया है, आप उसी ऐप्पल अकाउंट के साथ वेब या किसी अन्य ऐप्पल डिवाइस का उपयोग करके अपने iPhone का पता लगा सकते हैं।

अपने iPhone से लिंक किए गए ऐप्पल अकाउंट का उपयोग करके www.icloud.com/find में लॉग इन करें। एक बार लॉग इन करने के बाद, आपको एक ग्रीन डॉट दिखाई देगा जो आपके iPhone की लोकेशन को दर्शाता है। अधिक विकल्प देखने के लिए डॉट और फिर ‘i’ बटन पर क्लिक करें – लॉस्ट मोड, साउंड प्ले करें और मिटाएं। लॉस्ट मोड (Lost Mode), उपयोगकर्ताओं को एक नंबर, मैसेज छोड़ने की अनुमति देता है। एक बार यह इनेबल हो जाने पर, iPhone लॉक हो जाएगा और केवल पासकोड को फिर से दर्ज करके ही अनलॉक किया जा सकता है।

Mac और अन्य ऐप्पल डिवाइस पर Find My ऐप का उपयोग करना

ऐप में, सभी विकल्प वेब वर्जन के समान हैं, यह अधिक व्यवस्थित है। आप डिवाइस के स्थान पर टैप कर सकते हैं और मैप का उपयोग करके आईफोन के स्थान पर नेविगेट कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button