खाने-पीने का है शौक तो ले स्वाद इन बंगाल की मिठाइयों का, जाने बनाने का आसान तरीका

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : घूमने-फिरने के शौकीन लोगों को खाने-पीने का भी बहुत शौक होता है। नई-नई डिशेज चखकर अपने एक्सपीरियन्स शेयर करना भी उन्हें बहुत पसंद होता है। ऐसे ही फूड लवर्स को आज हम बताने जा रहे हैं बंगाली मिठाइयों के बारे में। बंगाल की ऐसी स्पेशल मिठाइयां जिन्हें लाइफ में एक बार तो जरूर चखना चाहिए।

रसगुल्ले के अलावा भी कई ऐसी मिठाइयां है, जो फेमस है। आप अगर कोलकाता या बंगाल की किसी और जगह घूमने जाएं, तो इन मिठाइयों को जरूर चखें। मीठे के शौकीन लोगों को तो एक बार ये मिठाइयां जरूर चखनी चाहिए।

 

मिष्टी दोई – मिष्टी दोई भी बंगाल की फेमस स्वीट डिश है। मिष्टी दोई बंगाल के अलावा भी कई जगह मिलती है। इस मिठाई की सबसे खास बात यह होती है कि मीठे गाढ़े दूध को दही के साथ ब्लेंड करके गुड़ के साथ तैयार किया जाता है।

पायेश – बंगाली मिठाइयों का जिक्र हो और पायेश का नाम न लिया जाए, यह कैसे हो सकता है? पायेश को चावल, दूध, चीनी, घी, इलायची, तेज पत्ते और ड्राई फ्रूट्स के साथ बनाया जाता है। वहीं, कुछ वेरियंट में इसे छैना और गुड़ के साथ भी तैयार किया जाता है।

खीर कदम – रसगुल्ले को संदेश मिठाई में मिलाकर इसे बनाया जाता है। खीर कदम छैना से बनाई जाती है। इसमें खोया की स्टफिंग होती है। आपको अगर दो मिठाइयों का टेस्ट एक साथ लेना है, तो आप खीर कदम को चख सकते हैं।

सर भाजा – सर भाजा मिठाई का नाम ज्यादातर लोगों ने सुना भी नहीं होगा लेकिन बंगाल में यह मिठाई बहुत ही फेमस है। क्रीमी मिल्क लेयर को पकाया जाता है। फिर से फ्राई करके चीनी की चाश्मी में डुबो दिया जाता है। इलायची फ्लेवर वाली सर भाजा मिठाई में इलायची का टेस्ट भी आता है।

लेडीकेनी – लेडीकेनी या लेडी कैनी ब्रिटिश शासन से चली आ रही मिठाई है, जिसका नाम 19वीं सदी के ब्रिटिश गर्वनर चार्ल्स कनिंग की पत्नी के नाम पर रखा गया था। यह मिठाई छैना से बनती है। इसमें छैना को गोल-गोल बनाकर इसे फ्राई करके चीनी की चाशनी में डुबोकर बनया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button