टमाटर जूस से सेहत के साथ खूबसूरती पर भी आएगा निखार, जानें गजब के फायदे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : Benefits of Tomato Juice –  सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए तो आपने कई बार टमाटर का इस्तेमाल किया होगा पर क्या आप जानते हैं आपकी सेहत के साथ आपकी खूबसूरती पर भी चार चांद लगा सकता है टमाटर का जूस। जी हां, टमाटर के रस में कई बायोएक्टिव यौगिक पाए जाते हैं जैसे GABA एक प्राकृतिक अमीनो एसिड है जो मस्तिष्क के न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में काम करता है।

इसके अतिरिक्त टमाटर में विटामिन-ए और विटामिन-सी फाइबर, फोलेट और कैल्शियम जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। टमाटर का जूस पीने से न सिर्फ बढ़ता वजन बल्कि शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित किया जा सकता है। पौष्टिक गुणों से भरपूर टमाटर सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए बेहद लाभकारी होता है। टमाटर का जूस पीने से त्वचा रोग ठीक होकर चेहरे पर निखार यानि चमक आती है। आइए जानते हैं टमाटर का जूस पीने से आपकी सेहत और खूबसूरती को होते हैं क्या-क्या फायदे।

टमाटर का जूस पीने के फायदे- एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रैडिकल्स से कोशिकाओं को बचाने में मदद करता है।

-टमाटर में मौजूद ग्लूटाथियोन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और प्रोस्ट्रेट कैंसर से भी शरीर की सुरक्षा करता है।

-टमाटर के जूस में कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो एक प्राकृतिक एंटी-एजिंग यौगिक हैं। अपनी डाइट में टमाटर के रस को शामिल करने से मुक्त कणों से कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोकने में मदद मिल सकती है।

-टमाटर का जूस त्वचा की कई समस्याओं जैसे मुंहासे, फुंसी और शुष्क त्वचा का इलाज करने में भी मदद करता है।

-एक चम्मच टमाटर के जूस में बेसन और आधा चम्मच मलाई मिलाकर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है।

-टमाटर के जूस को पीने से खून साफ होता है और चेहरा दमकने लगता है।

-टमाटर के रस में लाइकोपीन अधिक मात्रा में होता है। जिसे विशेष रूप से रजोनिवृत्त महिलाओं में अवसाद, चिंता और तनाव जैसे कई मनोवैज्ञानिक लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है।

-टमाटर का जूस खोई एनर्जी को लौटाने में बेहद मददगार होता है।

-टमाटर में कैरोटीन, पोटैशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड, फोलेट और विटामिन-ई जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

-मोटापे से परेशान लोग टमाटर के जूस को अपनी डाइट में शामिल करें। टमाटर में मौजूद फाइबर के गुण आंतों को स्वस्थ रखने का काम कर सकते हैं। टमाटर का जूस पीने से वजन के साथ-साथ एनर्जी को भी बढ़ाया जा सकता है।

-आंखों की सेहत के लिए विटामिन सी फायदेमंद माना जाता है। टमाटर के जूस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। टमाटर में मौजूद विटामिन और मिनरल के गुण आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button