Breaking News

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने चार विकेटों के नुकसान पर बनाए 132 रन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 1324 बनाए। तीसरे दिन विराट कोहली ने अपने शतक पूरा किया।

कोहली ने खेली शतकीय पारी

बता दें कि कप्तान कोहली ने अपने करियर का 25वां टेस्ट शतक लगाया, जिसकी बदौलत भारतीय टीम पहली पारी में 283 रन बनाने में कामयाब हुई। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के ऊपर बढ़त नहीं बना पाई

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया की टीम ने चार विकेटों के नुकसान पर 132 रन बनाए और तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक ख्वाजा और टिम पेन क्रीज पर टिके हुए हैं।

तीसरे दिन बने कई रिकॉर्ड

1- बता दें कि अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में कप्तान कोहली ने चैपल, विव रिचर्ड्स और मोहम्मद यूसुफ को पीछे छोड़ दिया है। विराट 25 टेस्ट शतक बना चुके हैं।

2- विराट कोहली एशिया के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में एक ही साल में शतक लगाया है।

3- विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में 6 शतक लगा चुके हैं और उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है।

4- कोहली ब्रैडमैन के बाद सबसे तेज 25 शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज और भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट ने 127 पारियों में यह कारनामा किया है, जबकि ब्रैडमैन ने 68 पारियों में 25 शतक बनाए थे।

5- ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली ने ब्रायन लारा के 12 शतकों की बराबरी कर ली है। जबकि सचिन तेंदुलकर 20 शतको के साथ पहले नंबर पर है।

6- ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट ने क्लाइव लॉयड के 4 टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

7- विराट कोहली एक कैलेंडर वर्ष में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 11 शतक लगा चुके हैं और इस मामले में उन्होंने रिकी पोंटिंग द्वारा 2003 में बनाए 11 शतकों के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। जबकि सचिन तेंदुलकर इस मामले में पहले नंबर पर हैं।

8- विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। जबकि 40 शतकों के साथ रिकी पोंटिंग पहले नंबर पर है।

9- विराट कोहली ने 2018 में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में मोमिनुल हक को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने 4 शतक लगाए हैं।

10- ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध विकेट के पीछे सर्वाधिक शिकार करने वाले ऋषभ पंत भारत के पहले खिलाड़ी हैं। पंत ने धोनी और शाह के 14 शिकार का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

11- साल 2018 में भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में मोहम्मद शमी पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। शमी ने इस साल अब तक कुल 39 विकेट हासिल किए हैं।

12- नाथन लियोन ने भारत के विरुद्ध पिछले पांच टेस्ट मैचों में 4 बार कम से कम 5 विकेट लिए हैं और उन्होंने भारत के विरुद्ध सर्वाधिक 5 विकेट ( 7 बार) लेने के मामले में मुरलीधरन की बराबरी कर ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *