जानिये क्या होगी त्योहारों पर यूपी-बिहार के लिए चलने वाली 78 ट्रेनों की टाइमिंग

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : दीवाली और छठ को लेकर उत्तर रेलवे का एक्शन प्लान तैयार है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक त्योहारों पर बिहार व उत्तर प्रदेश के लिए 78 रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी। वहीं कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने और भीड़ को नियंत्रित रखने के लिए प्लेटफार्म पर 30 मिनट पहले तक ट्रेन लगाई जाएंगी, जिससे यात्रियों को चढ़ने के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

त्योहारों के समीप व्यस्त समय में जब रेलवे स्टेशनों पर सबसे अधिक भीड़ होगी तो 29 अक्टूबर से 10 नवंबर के बीच एक्शन प्लान लागू होगा। रेलवे अधिकारियों के स्पष्ट निर्देश हैं कि त्योहारों के समय एक बार तय करने के बाद ट्रेन का प्लेटफार्म बदला नहीं जाए। उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल के अधिकारियों के मुताबिक त्येहारों के समय नई दिल्ली स्टेशन पर पूर्वी क्षेत्र में जाने वाली सभी ट्रेन प्लेटफार्म नंबर 16 और आनंद विहार पर प्लेटफार्म नंबर 1 से चलेंगी। यह दोनों प्लेटफार्म गेट के पास पड़ते हैं।

 

ऐसे में यात्रियों का ट्रेन तक पहुंचना आसान होगा। दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक डिम्पी गर्ग के मुताबिक स्टेशन पर कोरोना संक्रमण के तमाम नियमों और शर्तों का पालन किया जाएगा। स्टेशनों पर सैनेटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए बैठने व खड़े रहने के लिए भी निशान बनाएं गए हैं।

 

मिनी कंट्रोल रूम होगा तैयार – नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली व आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर मिनी कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। मिनी कंट्रोल रूम में ऑपरेशन, कमर्शियल, इलेक्ट्रिकल समेत सभी विभाग के रेलवे कर्मचारी चौबीस घंटे तैनात रहेंगे। जो किसी प्रकार की शिकायत होने पर त्वरित कार्रवाई करेंगे। प्रत्येक स्टेशन पर एक स्पेशल ड्यूटी ऑफिसर इंचार्ज होगा, कंट्रोल रूम में मंडल के तमाम अधिकारियों, एंबुलेंस, दमकल विभाग व आरपीएफ और एनडीआरएफ के संपर्क नंबर होंगे। स्पेशल ड्यूटी ऑफिसर अधिकारियों से संपर्क में रहेंगे। वह हर पल की जानकारी फोटो के साथ अधिकारियों को व्हाट्सएप ग्रुप पर देंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button