यूपी ने टेस्ट-टीका में बनाया रिकॉर्ड, 40 जिलों में कोरोना का एक भी एक्टिव केस नहीं

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : कोविड से बचाव की ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट की शानदार रणनीति के लिए सराहे जा रहे उत्तर प्रदेश ने टीकाकरण और टेस्टिंग में एक और कीर्तिमान बनाया है। यूपी देश का एकमात्र राज्य है, जहां अब तक 09 करोड़ से अधिक लोगों ने कोविड टीके की पहली डोज पा ली है तो यहां सैम्पल की जांच भी 08 करोड़ के पार हो गई है।

टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति को देखें तो यूपी 11 करोड़ 41 लाख डोज लगाकर पहले पायदान पर बना हुआ है। दूसरे स्थान पर 08.62 करोड़ डोज लगाकर महाराष्ट्र है, जबकि मध्य प्रदेश, गुजरात और पश्चिम बंगाल, क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। उत्तर प्रदेश में वैक्सीनेशन की ताजा स्थिति के अनुसार 18 वर्ष से अधिक उम्र के 15 करोड़ 04 लाख लोगों को टीका लगाया जाना है। खबर लिखे जाने तक इसमें से 60 फीसदी से अधिक (09 करोड़ 03 लाख से अधिक) लोगों ने टीके की पहली डोज ले ली है, जबकि 02 करोड़ 37 लाख से अधिक लोगों को दोनों डोज लग चुकी है।

 

प्रदेश में कोरोना महामारी काबू में है। एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में हुई 01 लाख 80 हजार 338 सैम्पल की टेस्टिंग में 66 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया।लखनऊ और मेरठ में 02-02 और गौतमबुद्ध नगर, आगरा, बरेली, गाजियाबाद, बांदा, झांसी और प्रतापगढ़ में 01-01 नए संक्रमित मिले। इसी अवधि में 18 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 145 रह गई है। अब तक 16 लाख 86 हजार 887 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

 

ताजा स्थिति के मुताबिक जनपद अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बस्ती, बहराइच, भदोही, देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, कानपुर देहात, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर, महराजगंज, महोबा, मथुरा, मऊ, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रायबरेली, रामपुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती, सीतापुर, सुल्तानपुर, उन्नाव और वाराणसी में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button