लखीमपुर खीरी : सीतापुर और बहराइच में इंटरनेट सेवा फिर से हुई शुरू

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हिंसा (Lakhimpur Kheri Violence) के दौरान 8 लोगों की मौत के बाद यूपी सरकार ने तीन जिलों, लखीमपुर खीरी, सीतापुर और बहराइच में इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी थी। जानकारी के अनुसार 5 दिन की रोक के बाद अब लखीमपुर, सीतापुर, बहराइच में इंटरनेट सेवा बहाल बहाल हो गई है।

बता दें लखीमपुर खीरी में हिंसा के दौरान 4 किसानों, एक पत्रकार सहित 8 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद वहां कानून व्यवस्था पर संकट खड़ा हो गया। उग्र भीड़ लगातार प्रदर्शन कर रही थी। कानून व्यवस्था की किसी बुरी स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने एहतियातन यहां इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया था। साथ ही धारा 144 लागू कर दी गई थी। यही नहीं इस दौरान पुलिस ने किसी भी राजनीतिक दल के नेता या संगठन के किसी व्यक्ति के जिले में प्रवेश पर भी रोक लगा दी थी।

 

इसके बाद घटना के बाद अगली सुबह लखीमपुर में प्रवेश करने की कोशिश में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को गिरफ्तार कर लिया गया था। यही नहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बसपा के सतीश चन्द्र मिश्रा सहित तमाम नेताओं को नोटिस थमाया गया। बाद में दो दिन बाद योगी सरकार ने विपक्ष के नेताओं और संगठनों के लोगों का जिले में प्रवेश पर रोक हटा ली थी। लेकिन इंटरनेट सेवाएं बहाल नहीं हुई थीं। अब सरकार ने ये रोक भी खत्म कर दी है।

 

लखीमपुर खीरी घटना में 8 की मौत, इंटरनेट सेवाएं बंद – बता दें मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा पर मुकदमा दर्ज किया गया है। आशीष मिश्रा को लेकर पुलिस लगातार नोटिस भेज रही है। वहीं घटना में मारे गए लोगों को सरकार ने 45-45 लाख रुपए का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है। वहीं पूरे मामले की जांच के लिए पुलिस की एसआईटी के गठन के साथ ही एक न्यायिक कमेटी का भी गठन किया गया है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button