दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के लिए सीएम योगी का नया प्लान

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : दशहरा, दिवाली और छठ के मद्देनजर योगी सरकार ने स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। अधिक से अधिक यात्रियों की कोरोना जांच के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच की संख्या दोगुनी करने का फैसला किया है।

कोरोना की दूसरी लहर लगभग धीमी हो चुकी है। मौजूदा समय में करीब 34 सक्रिय मरीज हैं। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं हैं। लिहाजा एहतियात बरतें। मास्क जरूर लगाएं। वहीं कोरोना प्रभावित राज्य या देश से आने वालों की जांच जरूर कराने के निर्देश दिए हैं। सर्दी-जुकाम और बुखार के लक्षणों को नजरअंदाज न करें। भीड़-भाड़ में जाने से बचें। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि अभी रोजाना 12 हजार लोगों की कोरोना जांच हो रही है।

 

इस संख्या को दोगुना करने की तैयारी है। 20 हजार से अधिक लोगों की रोज जांच होगी। इसमें 60 प्रतिशत लोगों की एंटीजेन जांच कराई जाएगी। 40 प्रतिशत की आरटी-पीसीआर जांच कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि त्योहारी सीजन आ गया है। बड़ी संख्या में लोग एक से दूसरी जगह सफर करेंगे। बाजारों में भीड़ बढ़ेगी। ऐसे में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

 

विदेश से आने वाले यात्रियों में संक्रमण की पुष्टि के बाद जिनोम सिक्वेंसिंग कराई जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि बीते दिनों विदेश या फिर केरल से आने वाले संक्रमितों की जिनोम सिक्वेंसिंग कराई गई थी। 11 संक्रमितों में डेल्टा वेरिएंट की पुष्टि हुई थी। ये सभी मरीज होम आइसोलेशन में थे। अब सभी ठीक हो चुके हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button