इस नवरात्रि ट्राई करें फलाहारी दही भल्ले, जानें इसकी रेसिपी के बारे मे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : आस्था और विश्वास के प्रतीक नवरात्रि के व्रत आज से शुरू हो चुके हैं। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए उपवास और पूजन करते हैं। हिंदू धर्म में इन नौ दिनों में जो उपवास रखे जाते हैं उनके कुछ खास नियम बताए गए हैं। जिनका पालन करने पर ही मां अपने भक्तों पर प्रसन्न होती है। अगर आप भी अपने नवरात्रि व्रत के लिए फलाहार की कोई रेसिपी ढूंढ रहे हैं तो ट्राई करें व्रत वाले फलाहारी दही बड़े। यह रेसिपी न सिर्फ जल्दी बनकर तैयार हो जाती है बल्कि स्वाद में भी बेहद कमाल होती है।

फलाहारी दही भल्ले बनाने के लिए सामग्री
-समा के चावल- 1 कप
-साबूदाना- 1/4 कप
-उबला हुआ आलू- 1
-हरी मिर्च- 2
-अदरक- एक इंच टुकड़ा
-सेंधा नमक- बड़े के लिए-1/2 टी स्पून
-दही में 1/2 टी स्पून

गार्निशिंग के लिए
-दही- 2 कप (लगभग)
-इमली की चटनी- आवश्यकतानुसार
-चीनी‌- 2 टी स्पून
-भूना हुआ जीरा पाउडर
-लाल मिर्च पाउडर
-तेल तलने के लिए-2 टी स्पून
– हरा धनिया- गार्निशिंग के लिए

फलाहारी दही भल्ले बनाने की विधि
फलाहारी दही भल्ले बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कप समा के चावल, साबूदाना 1/4 कप लें। समा के चावल और साबूदाने को मिक्सर में पीस लें। इस मिश्रण को मध्यम आंच पर 3-4 मिनट भून लीजिए। इसके बाद मिश्रण को ठंडा होने के लिए एक अलग बर्तन में निकाल कर अलग रख दें। अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और कद्दुकस किया हुआ अदरक डाल दें। अब एक पैन में 2 टी स्पून तेल डाल कर तेल गर्म होने पर हरी मिर्च और अदरक डाल दें। जब ये भून जाए तब भूना हुआ साबूदाने का मिश्रण और सेंधा नमक भी डाल दें।

ध्यान रखें आपने जितना साबूदाने का पाउडर लिया है उससे दोगुना पानी डाल कर अच्छे से मिलाते हुए चलाते रहे। इस बीच आंच धीमी ही रखे। वरना आपके मिश्रण में गुठलियां पड़ सकती है। एक बार जब मिश्रण अच्छे से मिल जाए तब गैस मध्यम से तेज करके लगातर चलाते रहे ताकि मिश्रण तले में लगे नहीं। बहुत जल्द ही यह मिश्रण गाढ़ा होने लगेगा। जब मिश्रण पूरी तरह से गाढ़ा हो जाए कि हम उससे बड़े बना सके तब गैस बंद कर दीजिए। अब इस मिश्रण को एक परात में निकाल लीजिए।

मिश्रण ठंडा होने पर उबले हुए आलू को कद्दुकस करके इस मिश्रण में मिला दीजिए। आलू डालने से बड़े पैन में नहीं बिखरेंगे। हाथों पर तेल लगा कर, मिश्रण को हाथ से मलते हुए अच्छे से मथिए। ध्यान दीजिए कि इस मिश्रण को अच्छे से मथना जरूरी है। यदि मिश्रण अच्छे से मथा नहीं गया तो दही भल्ले सॉफ्ट नहीं बनेंगे। हाथों पर तेल लगा कर थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर अपने मनपसंद आकार के मतलब छोटी या बड़ी लोइयां बना लीजिए। वैस तरह सभी भल्ले बना कर रख लीजिए। अब गैस पर पैन में तेल डाल कर मध्यम आंच पर बडों को तेल लें।

ध्यान रखें तेल में डालते ही तुरंत बड़ों को न हिलाए। क्योंकि ऐसा करने से बड़े टूट सकते है। जब बड़े तेल में अपने आप ऊपर आ जाए, तब उन्हें अलटा-पलट कर सुनहरा होने तक तल लीजिए। इसके बाद जब आपका बड़े खाने का मन करें तो उसके पांच मिनट पहले बड़ों को पानी में भीगो दें। साथ ही दही को मथते हुए उसमें सेंधा नमक और चीनी डाल कर मिला लीजिए। पानी में से बड़े निकाल कर एक प्लेट में रखिए। बड़ों पर दही, इमली की चटनी, भूना हुआ जीरा, लाल मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और कटा हुआ हरा धनिया डाल कर सर्व कीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button