लखीमपुर खीरी हिंसा : एयरपोर्ट पर रोके गए राहुल गांधी समेत सीएम चन्‍नी और बघेल

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को लखीमपुर जाने की इजाजत मिल गई। लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरने के बाद राहुल सीधे लखीमपुर चले जाएंगे लेकिन फिर अचानक से वहां रूट को लेकर खींचतान मच गई। राहुल को जिस गाड़ी से लखीमपुर जाना था उससे जाने की इजाजत उन्‍हें नहीं मिली। अधिकारियों ने बताया कि उन्‍हें सरकार द्वारा तय रूट से भेजा जाएगा। इस खींचतान के बाद राहुल और दोनों मुख्‍यमंत्री वहीं बैठ गए।

एयरपोर्ट पर रस्‍सी लगाकर उन्‍हें रोका गया है। बड़ी संख्‍या में फोर्स तैनात है। उधर, प्रियंका गांधी को सीतापुर पीएसी गेस्‍ट हाउस में बनी अस्‍थाई जेल से रिहा कर दिया गया है। माना जा रहा था कि वह भी राहुल गांधी के साथ लखीमपुर जाएंगी। पहले बताया गया था कि राहुल-प्रियंका को लखीमपुर जाने देने का निर्णय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अफसरों की हुई उच्च स्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया। राहुल को पहले दिल्‍ली एयरपोर्ट पर रोके जाने की तैयारी थी लेकिन एयरपोर्ट अर्थारिटी से कांग्रेस के आपत्ति जताने के बाद राहुल और अन्‍य नेताओं को लखनऊ की फ्लाइट लेने दिया गया।

LIVE UPDATES

-प्रियंका गांधी को सीतापुर गेस्‍ट हाउस में बनी अस्‍थाई जेल से रिहा कर दिया गया है। वह राहुल गांधी के साथ लखीमपुर जाएंगी।

-राहुल गांधी पांच लोगों के साथ लखीमपुर में दो पीड़ित परिवारों से मिलेंगे। वह थोड़ी देर में लखनऊ पहुंचने वाले हैं।

-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अफसरों की हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

-कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को लखीमपुर जाने की इजाजत मिल गई है।

-प्रियंका गांधी से मिलने सीतापुर जा रहे सचिन पायलट यूपी गेट पहुंचे हैं। यूपी पुलिस के अधिकारी उन्‍हें समझाने का प्रयास कर रहे हैं।

लखीमपुर जाने का ऐलान कर निकले कांग्रेस नेता राहुल की फ्लाइट ने लखनऊ के लिए उड़ान भर ली है। राहुल के साथ छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश सिंह बघेल और पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी भी हैं।

इसके बाद राहुल अन्‍य नेताओं के साथ एयरपोर्ट की बस में सवार होकर फ्लाइट तक गए और लखनऊ की फ्लाइट ली। उधर लखनऊ में एयरपोर्ट जाने की कोशिश कर रहे सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं को एयरपोर्ट से कुछ दूरी पर रोक दिया गया है।

-राहुल को पहले दिल्‍ली एयरपोर्ट पर ही रोकने की तैयारी थी। उन्‍हें वहां पहुंचने पर सीआईएसएफ ने रोका भी लेकिन बाद में एयरपोर्ट अर्थारिटी के अधिकारियों को बोर्डिंग पास दिखाने और विरोध जताने के बाद राहुल को फ्लाइट लेने के लिए जाने दिया गया।

-उत्‍तर प्रदेश शासन ने दिल्‍ली हवाई अड्डा अधिकारियों से राहुल को वहीं रोकने का अनुरोध किया था। लखनऊ में पुलिस कमिश्‍नर डी.के. ठाकुर ने यह जानकारी दी।

-प्रेस कांफ्रेंस के बाद लखीमपुर जाने के लिए निकले कांग्रेस नेता राहुल गांधी दिल्‍ली हवाई अड्डे पहुंचे।

-राहुल गांधी के आरोपों का सिद्धार्थनाथ सिंह ने लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस करके जवाब दिया।

-सिद्धार्थनाथ सिंह ने 1984 के दंगों की याद दिलाते हुए कहा कि जब सिख समुदाय का नरसंहार हो रहा था तो भाजपा ही उनके साथ खड़ी थी।

-सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गांधी कह रहे हैं कि वे जमीनी हकीकत जानने के लिए लखीमपुर जाना चाहते हैं। जब ग्राउंड रिएलिटी पता हीं नहीं तो फिर भाई-बहन रोज जजमेंट क्‍यों पास कर रहे हैं।

-सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि लोग भूल जाते हैं कि राजस्‍थान और पंजाब में किसानों के साथ क्‍या हो रहा है।

-उन्‍होंने कहा कि लखीमपुर में किसानों के साथ समझौता होने के बाद शांति स्‍थापित हो रही है। वहां किसी को भी माहौल बिगाड़ने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

राहुल ने कहा कि कुछ समय से देश के किसानों पर सरकार का आक्रमण हो रहा है। किसानों को जीप के नीचे कुचला जा रहा है। उनकी हत्या की जा रही है। भाजपा के मंत्री के बेटे पर कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा है

-राहुल बोले-प्रियंका के साथ धक्का-मुक्की हुई इससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता। हमें मार दिया जाए, गाड़ दिया जाए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता…हमारी ट्रेनिंग ऐसी हुई है। यह किसानों का मुद्दा है।

-राहुल ने कहा प्रधानमंत्री लखनऊ में थे मगर लखीमपुर खीरी नहीं जा पाए। ठीक से पोस्टमार्टम नहीं किया जा रहा है।

-राहुल ने कहा लखीमपुर खीरी में धारा 144 लागू है यह केवल 5 लोगों को रोकती है, हम 3 लोग जा रहे हैं। हमने उनको चिट्ठी लिख दिया है। विपक्ष का काम दबाव बनाने का है ताकि कार्रवाई हो।

-राहुल ने कहा कि वह दो सीएम के साथ लखनऊ जायेंगे। वहां से लखीमपुर जाने की कोशिश करेंगे।

-नई दिल्‍ली में प्रेेस कांफेंस में राहुल गांधी ने कहा कि देश में किसानों को कुचला जा रहा है।

-लखीमपुर में भी दोबारा बंद की गईं इंटरनेट सेवाएं।

-प्रि‍यंका गांधी से मिलने जा सकते हैं सचिन पायलट और आचार्य प्रमोद कृष्‍णन।

-सीतापुर में भी इंटरनेट सेवा बंद की गई, जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवा बंद की।

-प्रियंका गांधी को सीतापुर में हिरासत में रखा गया है, पीएसी की द्वितीय वाहिनी के बाहर कांग्रेसियों का जमावड़ा।

-लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गए चौथे किसान गुरविंदर सिंह का घटना के तीन दिन बाद बुधवार की सुबह-सुबह अंतिम संस्‍कार हो गया।

-गुरविंदर के शव का मंगलवार की देर रात दोबारा पोस्‍टमार्टम कराया गया।

-परिवारवालों ने दोबारा पोस्‍टमार्टम की मांग करते हुए अंतिम संस्‍कार करने से इनकार कर दिया था।

-नवजोत सिंह सिद्धू ने भी ऐलान किया है कि अगर आज किसानों की नृशंस हत्या के पीछे केंद्रीय मंत्री के बेटे को गिरफ्तार नहीं किया जाता है तो पंजाब कांग्रेस लखीमपुर खीरी की ओर मार्च करेगी।

-राहुल गांधी आज यूपी के लिए रवाना होने से पहले राजधानी दिल्ली में सुबह 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

-पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी पर योगी सरकार को घेरते हुए कहा कि उप्र में कानून का राज नहीं है।

-राउत ने पूरे मामले में उत्तर प्रदेश सरकार को कठघरे में खड़ा किया है।

-शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की।

-कांग्रेस का कहना है कि राज्य सरकार ने कई राजनीतिक दलों के नेताओं को लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति दी है, लेकिन कांग्रेस के नेताओं को अनुमति नहीं दी जा रही है।

-राहुल गांधी के साथ भूपेश बघेल, सचिन पायलट और पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी होंगे।

-कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने राहुल गांधी के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल को क्षेत्र का दौरा करने की अनुमति मांगी थी।

-राहुल के लखीमपुर जाने के ऐलान को देखते हुुए लखनऊ से लखीमपुर तक प्रशासन अलर्ट पर है।

-राजधानी लखनऊ में भी आठ नवम्‍बर तक धारा 144 लागू कर दी गई है।

– हिंसा के बाद से ही लखीमपुरी खीरी में धारा 144 लागू है।

-योगी आदित्यनाथ सरकार ने राहुल गांधी के नेतृत्व वाले कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल को लखीमपुर का दौरा करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

– पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इसकी अनुमति देने का आग्रह किया गया है।

-कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आज यानी बुधवार को लखीमपुर खीरी जाएगा।

– इस मामले में मिश्रा के बेटे आशीष समेत कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

-रविवार को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के पैतृक गांव के दौरे के विरोध को लेकर भड़की हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button