नवरात्रि व्रत के दौरान डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : नवरात्रि के व्रत जल्द ही 7 अक्टूबर से शुरू होने वाले हैं। माता के व्रत 7 अक्टूबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर को समाप्त होंगे। ये नौ दिन श्रद्धालुओं के लिए बेहद खास होते हैं। इस दौरान मां भगवती के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए नौ दिनों का उपवास करते हैं। माना जाता है कि देवी दुर्गा ने समय-समय पर अलग-अलग 9 अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था। माता के भक्त उन्हें इन्ही 9 रूपों में पूजते हैं। नवरात्रि के पर्व में नियम, अनुशासन का विशेष महत्व बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि नियमों का पालन और विधि पूर्वक पूजा करने से ही मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

नवरात्रि व्रत में हेल्दी रहने के डाइट में शामिल करें ये चीजें
खजूर
नवरात्रि व्रत के दौरान अपनी डाइट में खजूर जरूर शामिल करें। खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको पूरे दिन तरोतजा रखने में मदद कर सकते हैं।

फल
नवरात्रि व्रत में लगभग सभी मौसमी फल सेब, संतरा, केला आम का सेवन किया जा सकता है। ये सभी फल न सिर्फ आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं बल्कि व्रत के दौरान आपको एनर्जी भी प्रदान करते हैं।

बनाना वालनट शेक
व्रत में अपनी सेहत और एनर्जी लेवल को अच्छा बनाए रखने के लिए अखरोट और केले से बना शेक पी सकते हैं। इसके लिए केले, छाछ, अखरोट को मिक्सी में डालकर उसका शेक तैयार कर लें। मीठे के लिए इसमें स्वादनुसार शहद मिलाएं।

भुना मखाना खाएं
आप अपनी नवरात्रि डाइट में भुना मखाना और मूंगफली को जरूर शामिल करें। इसके लिए मखाने और मूंगफली को घी में भूनने के बाद उसमें सेंधा नमक मिला दें। इससे इसका स्वाद बढ़ जाएगा। नवरात्र में भुना मखाना उत्तम और सेहतमंद फलाहार है।

दूध
दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। रात के खाने के बाद एक गिलास दूध का सेवन जरूर करें। दूध आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकता है।

कुट्टू का डोसा
नवरात्रि व्रत में कुट्टू के आटे का सेवन किया जाता है। ऐसे में आप कुट्टू का डोसा बनाकर भी खा सकते हैं। यह कम तेल में आलू और पनीर की मदद से बनाया जाता है। आप इस डोसा को नारियल की चटनी के साथ खा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button