लखनऊ : पीएम मोदी करेंगे न्‍यू अर्बन इंडिया का उद्घाटन, जानें कितने हजार गरीबों को सौंपेंगे आवास

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘न्यू अरबन इंडिया’ तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान शहरी सुविधाओं को और कैसे बेहतर बनाया जाए इस पर विशेषज्ञ विचार-विमर्श करेंगे। इसमें आने वाले सुझावों के आधार पर शहरी सुविधाओं को बेहतर बनाने की दिशा में काम किया जाएगा। इस मौके पर पीएम 75 हजार गरीब परिवारों को पीएम आवास की डिजिटल चाबियां भी सौंपेंगे। इसके साथ ही सिटी बस सेवा के तहत वे 150 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर ई-बस सेवा योजना की भी शुरुआत करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान  सीएम योगी, डाॅ दिनेश शर्मा,कौशल किशोर केन्द्र राज मंत्री समेत अन्य लोग उपस्थित रहें तथा  भारतीय जनता पार्टी के क्षेत्रिय अध्यक्ष मोहम्मद नईम, क्षेत्रिय महामंत्री रोमा स्मार्ट तथा क्षेत्रिय मंत्री डॉक्टर ऑर्थो कौकर भी उपस्थित थे।

 

 

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार और नगर विकास विभाग उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव पर आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम मंगलवार से शुरू होकर 7 अक्तूबर तक चलेगा। प्रधानमंत्री इस दौरान स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 1537.02 करोड़ की 15 परियोजनाओं का लोकार्पण और 1256.22 करोड़ की 30 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसी तरह अमृत में 502.24 करोड़ की 17 पेयजल परियोजनाओं का लोकार्पण और 1441.70 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

सीएम का जनता दर्शन कार्यक्रम स्‍थगित
इस बीच सीएम योगी आदित्‍यनाथ के सरकारी आवास पर होने वाला ‘जनता दर्शन’ कार्यक्रम पांच अक्‍टूबर को स्‍थगित रहेगा। अगले दिन से यह कार्यक्रम पहले की तरह संचालित होगा।

प्रधानमंत्री का मिनट टू मिनट कार्यक्रम
– 11 बजे प्रधानमंत्री कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे

– 11 से 11:15 बजे तक प्रदर्शनी का अवलोकन व बातचीत

– 11: 30 से 11: 50

-शहरी मिशन की उपलब्धियों पर फिल्म देखेंगे

– यूपी पर रिलीज फिल्म: शहरी अवसरों के रूप में उभर रहा

– पीएमएवाई के 75000 पात्रों को वर्चुअली चाभी सौंपेंगे

– पीएमएवाई के पांच पात्रों से बातचीत करेंगे

– शहरी विकास के 75 बेहतरीन कामों पर काफी टेबल बुक जारी करेंगे

– शहरी विकास के 75 कामों का शिलान्यास व लोकर्पण

– 150 इलेक्ट्रिक सिटी बसों को हरी झंडी दिखाएंगे

– 11.50 बजे प्रधानमंत्री उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button