संतकबीरनगर और कुशीनगर में भी घर-घर पाइप से पहुंचेगी पीएनजी गैस

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : दिल्ली-मुंबई की तर्ज पर अब गोरखपुर के साथ संतकबीरनगर और कुशीनगर में भी पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की आपूर्ति शुरू होगी। आठ साल के भीतर इन तीनों जिलों में 1,78,200 घरों में पाइप लाइन के माध्यम से रसोई गैस पहुंचाई जाएगी। पहले चरण में रविवार से गोरखपुर में पीएनजी आपूर्ति सेवा शुरू होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार की शाम चार बजे गोरखपुर के खानिमपुर में सीएनजी सिटी गैस स्टेशन का लोकार्पण करने के बाद मंच से पांच ग्राहकों को घरेलू पीएनजी कनेक्शन देकर सेवा का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री पीएनजी के पहले औद्योगिक ग्राहक पराग डेयरी को भी प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे। टोरेंट गैस के निदेशक जिनल मेहता ने बताया कि मुख्यमंत्री इस दौरान 8 सीएनजी स्टेशन और सिटी गैस स्टेशन के साथ ही उत्तर प्रदेश में 13 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे।

 

गोरखपुर में पाइप लाइन के माध्यम से रसोई गैस आपूर्ति का काम टोरेंट कंपनी द्वारा किया जा रहा है। इसके लिए खानिमपुर सिटी गैस स्टेशन से शहर में पाइप लाइनें बिछाई जा रही हैं। खानिमपुर से ही संतकबीरनगर और कुशीनगर के लिए भी पाइप लाइन बिछाई जाएगी। शहर में पहले चरण में तारामंडल क्षेत्र के करीब 10 हजार घरों में पीएनजी आपूर्ति शुरू करने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके बाद शहर के विभिन्न हिस्सों में चरणबद्ध ढंग से आपूर्ति शुरू होगी।

खानिमपुर और गीडा सेक्टर पांच में ट्रायल पर शुरू हुई गैस आपूर्ति – जैतपुर हिन्दुस्तान संवाद के मुताबिक पाइप लाइन के माध्यम से रसोई गैस आपूर्ति के लिए खानिमपुर व गीडा सेक्टर पांच आवासीय कालोनी में ट्रॉयल शुरू किया गया था। पराग को भी पीएनजी आपूर्ति शूरू की गई है। खानिमपुर में अब तक 57 लोगों ने कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, जहां 35 घरों में आपूर्ति शुरू कर दी है। गीडा सेक्टर 5 आवासीय कालोनी में 127 लोगों का पंजीकरण हुआ है, जहां के 70 लोगों के घर पाइप व मीटर लगा 55 घरों गैस की आपूर्ति शुरू हो गई है।

 

मासिक किस्तों पर मिलेगा कनेक्शन – पीएनजी कनेक्शन के लिए 7090 रुपये का शुल्क तय किया गया है। शुल्क में 6 हजार रुपये सिक्योरिटी है जो कनेक्शन सरेंडर करने पर वापस मिल जाएगी। लोगों की सुविधा के लिए मासिक किस्तों में भी कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

 

चूल्हा वही, सिर्फ नॉब बदलेंगे – पीएनजी कनेक्शन के लिए चूल्हा नहीं बदलना होगा। सिर्फ चू्ल्हे की नॉब ही बदली जाएगी। पीएनजी ग्राहकों को हर दो महीने पर बिल का भुगतान करना होगा। पीएनजी का फिलहाल दाम 29.90 रुपये प्रति यूनिट है। आमतौर पर 5 सदस्यों वाले परिवार में हर महीने लगभग 18-25 यूनिट गैस खर्च होगी। एलपीजी के मुकाबले यह 40 फीसद सस्ती पड़ने का दावा किया जा रहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button