आज बेझिझक होकर घर से निकल सकती है बेटियां : सीएम योगी

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : 2017 से पहले यूपी में था डर का माहौल। जब से भाजपा की सरकार बनी है तब से हमारे पास यूपी पुलिस में 30 हजार महिला कांस्टेबल हैं। सीएम योगी ने यह बात लखनऊ में मिशन शक्ति के तीसरे चरण के तहत निर्भया एक पहल कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान कही। सीएम योगी ने इस दौरान 75000 महिलाओं को उद्यमिता की प्रशिक्षण किट का भी वितरण किया। इसके अलावा सीएम योगी ने एक जनपद एक उत्पाद योजना का विशेष डाक टिकट और लिफाफा का भी विमोचन किया।

सीएम योगी ने कहा कि महिलाएं रेडीमेट कपड़ों के काम को बढ़ावा दे सकती हैं और हम चाहते हैं कि यूपी इसका केन्द्र बने। उन्होंने कहा कि यदि हम उन्हें आवश्यक आपूर्ति प्रदान कर सकते हैं तो वे वियतनाम और चीन को पीछे छोड़ देंगे। सीएम योगी ने सपा-बसपा सरकार का जिक्र करते हुए कहा कि 2017 से पहले यूपी में अफरातफरी का माहौल था। परिवार अपनी बेटियां-बहनों को घर से बाहर निकलने से मना करते थे। भाजपा सरकार बनने के बाद हमने सबसे पहले इस मुद्दे से निपटने के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड की शुरुआत की। हमारी पहल के माध्यम से हमने कई लक्ष्य हासिल किए हैं।

सूक्ष्म एवं लघु उद्यम विभाग के ‘निर्भया-एक पहल’ कार्यक्रम में संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि 75000 महिलाएं यूपी के बैंकों से जुड़ेंगी।

सस्ती ब्याज दरों पर ऋण मिलेगा और तीन महीने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत राज्य सब्सिडी का लाभ प्राप्त होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मिशन शक्ति अभियान के तहत पूरे प्रदेश में महिला पिंक बूथ स्थापित किए गए हैं। प्रदेश के सभी थानों में महिलाओं के लिए हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। अब मिशन शक्ति के तीसरे चरण में ग्राम पंचायत स्तर पर इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि जहां भी ग्राम सचिवालय संचालित हो रहे हैं वहां एक महिला शक्ति बूथ का गठन होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button