इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के लिए नहीं बनवाना पड़ेगा ड्राइविंग लाइसेंस (DL), जानिये क्या होगी इनकी शुरुआती कीमत

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : ड्राइविंग एक बेहद ही ख़ास अनुभव होता है, लेकिन कई बार लोग लाइसेंस न होने के कारण इस अनुभव से वंचित रह जाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा ही है तो इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। जी हां, देश में कई ऐसे वाहन हैं, जिन्हें चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस (DL) की जरूरत नहीं है। इस समय देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिमांड तेजी से बढ़ी है और इस सेग्मेंट में एक से बढ़कर एक विकल्प भी उपलब्ध हैं।

आज हम आपको अपने इस लेख में उन किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बारे में बताएंगे जो न केवल कीमत में कम हैं, बल्कि बेहतर ड्राइविंग रेंज भी प्रदान करते हैं। इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की सबसे ख़ास बात ये है कि इन्हें चलाने के लिए आपको न तो ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत है और न ही व्हीकल रजिस्ट्रेशन की, तो आइये जानते हैं इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बारे में-

 

हीरो इलेक्ट्रिक देश की अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी है। यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि इसका हीरो मोटोकॉर्प से कोई संबंध नहीं है। कंपनी की Flash LX आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। इसमें कंपनी ने 250W की क्षमता का इलेकट्रिक मोटर और 51.2V / 30Ah की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस स्कूटर के लिए न तो ड्राइविंग लाइसेंस चाहिए और न ही रजिस्ट्रेशन। इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है और इसकी ड्राइविंग रेंज 85 किलोमीटर है। इसे फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है।

 

कीमत: 56,940 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
ड्राइविंग रेंज: 85 किलोमीटर

 

लोहिया मोटर की तरफ से पेश की जाने वाली ओमा स्टार ली हमारी इस सूची की अगली स्कूटर है। टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा होने के नाते इसके लिए भी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन जैसे दस्तावेजों की कोई जरूरत नहीं है। इसमें 250W का इलेक्ट्रिक मोटर और 30Ah का बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर अधिकतम 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे का समय लगता है। इसमें ड्रम ब्रेक्स के साथ हाइड्रोलिक टेलेस्कोपिक सस्पेंशन दिया गया है।

कीमत: 51,750 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
ड्राइविंग रेंज: 100 किलोमीटर

 

एम्पीयर व्हीकल्स मूल रूप से ग्रीव्स का ब्रांड है और कंपनी लंबे समय से घरेलू बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की सफल बिक्री कर रही है। कंपनी ने हाल ही में Reo Elite को लॉन्च किया था। इसमें 48V-27Ah की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है। 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्पीड वाली ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 60 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटे तक का समय लगता है। ये स्कूटर कुल 4 रंगों में आती है, जिसमें ग्लॉसी ब्लैक, ग्लॉसी व्हाइट, ग्लॉसी रेड, ग्लॉसी ब्लू शामिल है। कंपनी इसकी बैटरी पर 1 साल की वारंटी देती है।

कीमत: 43,000 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)
ड्राइविंग रेंज: 60 किलोमीटर

 

ये हमारी इस सूची की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर है। Detel ने हाल ही में अपनी सबसे किफायती इलेक्ट्रिक मोपेड Easy Plus को लॉन्च किया था। इच्छुक ग्राहक इस इलेक्ट्रिक मोपेड को कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से महज 1,999 रुपये (टोकन अमाउंट) में बुक कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक मोपेड में सबसे बेहतर 170MM का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। इसमें 48V और 20Ah की क्षमता का बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। बैटरी को सीट के नीचे लगाया गया है। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार ये वाहन सिंगल चार्ज में 60 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है।

कीमत: 39,999 रुपये (बिना जीएसटी)
ड्राइविंग रेंज: 60 किलोमीटर

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button