तनिष्क और कल्याण ज्वैलर्स त्योहारी सीजन में दे रहे हैं धमाकेदार ऑफर, 100 रुपये में खरीदें सोना

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : वैसे तो सोना पिछले साल के मुकाबले 10000 रुपये तक सस्ता है, लेकिन कुछ लोगों के लिए 45957 रुपये प्रति 10 ग्राम का भाव भी पहुंच से बाहर है। ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है। अब आप भी 100 रुपये में सोना खरीद सकते हैं। उपभोक्ता कम से कम 1 ग्राम सोने के लिए निवेश करने के बाद डिलीवरी ले सकते हैं।

टाटा समूह के तनिष्क, कल्याण ज्वैलर्स इंडिया लिमिटेड, पीसी ज्वैलर्स लिमिटेड और सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स जैसे ज्वैलर्स अब 100 रुपये ($1.35) में सोना बेचने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। बता दें कोरोना महामारी के कारण देश भर में देशव्यापी लॉकडाउन के बाद दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता वस्तुओं की बिक्री पिछले साल क्रैश कर गई, लेकिन इससे ऑनलाइन सोने की बिक्री के लिए भारत के उभरते बाजार में भी उछाल आ गया।

 

इसने टाटा समूह के तनिष्क, कल्याण ज्वैलर्स इंडिया लिमिटेड, पीसी ज्वैलर्स लिमिटेड और सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स जैसे ज्वैलर्स को सीधे अपनी वेबसाइटों या उनके साथ टाई-अप डिजिटल गोल्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से 100 रुपये ($1.35) के लिए सोना बेचने के प्रस्ताव लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया। उपभोक्ता कम से कम 1 ग्राम सोने के लिए पर्याप्त निवेश करने के बाद डिलीवरी ले सकते हैं।

डिजिटल गोल्ड की बिक्री भारत के लिए नई नहीं है, मोबाइल वॉलेट और प्लेटफॉर्म जैसे ऑगमोंट गोल्ड फॉर ऑल और वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल समर्थित सेफगोल्ड इसमें पहले से हैं। ज्वैलर्स अब तक ऐसे उत्पादों को ऑनलाइन बेचने से कतराते थे। उन्हें अपने स्टोर तक ही सीमित रखते थे, क्योंकि भारत में अभी भी अधिकांश खरीदारी व्यक्तिगत रूप से की जाती है। ऑगमोंट गोल्ड के निदेशक केतन कोठारी, जिनके 4,000 से अधिक ज्वैलर्स पार्टनर हैं, कहते हैं कि कोविड ने जाहिर तौर पर बहुत सारे ज्वैलर्स की मानसिकता को बदल दिया है और वे ऑनलाइन गहने बेचने में भी सक्रिय हैं।

ज्वैलर्स ने भारत में त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही ऑफर लॉन्च किए हैं। यह वह समय है, जब सोने की मांग अपने चरम पर होती है। डिजिटल खरीदारी बढ़ रही है, क्योंकि अधिक भारतीय इंटरनेट के माध्यम से खरीदारी करने के लिए तैयार हैं। उपभोक्ताओं की युवा पीढ़ी से इस क्षेत्र को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

 

कल्याण ज्वैलर्स के कार्यकारी निदेशक रमेश कल्याणरमन ने कहा, ‘हम उपभोक्ताओं, खासकर युवाओं में नई दिलचस्पी देख रहे हैं, जो सोने में व्यवस्थित निवेश करना चाहते हैं।’ वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन सोने की खरीदारी 2019 में कुल बिक्री मूल्य का केवल 2% थी, इनमें से अधिकांश लेनदेन 45 वर्ष से कम आयु के लोगों द्वारा किए गए थे। इसमें ज्वैलर्स की वेबसाइटों पर गहनों की बिक्री भी शामिल है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button