विश्व धरोहर फूलों की घाटी में पर्यटकों के पहुंचने का बना नया रिकॉर्ड

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल  : विश्व धरोहर फूलों की घाटी में अब तक 10 हजार पर्यटक घाटी का दीदार कर चुके हैं! वहीं, अब तक 18 लाख रुपये की आय घाटी से वन विभाग (Forest Department) को हो गई है! कोरोना के कारण जहां एक महीने देर में इस बार फूलों की घाटी पर्यटक के लिए खोली गई थी! लेकिन पर्यटकों के फूलों की घाटी पहुंचने का अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बन गया है! वह भी तब जब कोरोना का दौर चल रहा था! ऐसे में कोरोना काल में महज 2 महीने अगस्त तक ही घाटी में रिकॉर्ड तोड़ कमाई और पर्यटकों के पहुंचने का रिकॉर्ड बना है, जो कि अब तक का सबसे ज्यादा है! इस बार 10000 पर्यटकों के पहुंचने के साथ ही यहां नया रिकॉर्ड कायम हो चुका है! वहीं, घाटी से वन विभाग को अब तक 18 लाख से अधिक की अनुमानित आय हो चुकी है और अभी भी लगातार रोजाना 60 से 70 पर्यटक यहां घाटी का दीदार करने पहुंच रहे हैं!

जहां एक तरफ कोरोना काल में एक महीने देरी से फूलों की घाटी को खोला गया था, वहीं, महज दो महीने में इस बार फूलों की घाटी पहुंचने वाले पर्यटकों की संख्या 10,000 हो चुकी है, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है! क्योंकि कोरोना काल में यह अभी तक का सबसे बड़ी संख्या है! वहीं, फूलों की घाटी में भी यह सबसे बड़ा आंकड़ा है, जो कि पर्यटक इतनी बड़ी संख्या में यहां पहुंचे!

वह भी जुलाई और अगस्त के महीने में, फूलों की घाटी का मुख्य सीजन जुलाई और अगस्त होता है, जिस समय यहां पर रंग-बिरंगे तरह तरह के फूल खिले हुए होते हैं! अभी भी अक्टूबर 31 तक फूलों की घाटी पर्यटकों के लिए खुली रहेगी और देखना होगा कि, यहां इस बार कितना रिकॉर्ड तोड़ पर्यटक पहुंचता है! जबकि पिछले साल 952 पर्यटक पहुंचे थे! इस साल घाटी में पर्यटकों के जमावड़ा से स्थानीय पर्यटन व्यवसायियों को अच्छी आमद हुई है!

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button