Health Care Tips: जानिये सरसों, चना और बथुआ का साग खाने के गजब फायदे

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : कई लोग हरी साग सब्जियां तभी खाते हैं जब वो किसी बीमारी से गुजर रहे होते हैं। क्या आपको पता है कि साग का सेवन रोजाना करना आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है।

ज्यादातर लोगों को हरी सब्जियां और साग खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि साग हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कई लोग हरी साग सब्जियां तभी खाते हैं जब वो किसी बीमारी से गुजर रहे होते हैं। वहीं इसके अलावा वजन कम करने के लिए भी लोग साग का सेवन करते हैं। क्या आपको पता है कि साग का सेवन रोजाना करना आपके लिए अच्छा होता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि आपको अलग-अलग साग खाने के क्या-क्या फायदे हैं। चलिए जानते हैं।

 

सरसों का साग (Mustard Greens) – सरसों का साग खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होता है। वहीं इसके साथ ही सर्दियों में इसका सेवन करने से हमारी सेहत भी अच्छी रहती है। सरसों के साग में कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट,आयरन और कैल्शियम जैसे तत्व की भरपूस मात्रा होती है। इसके सेवन से ये एंटीऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी के कारण न सिर्फ शऱीर से विषैले पदार्थो को दूर करते हैं। वहीं अगर आप सरसों का साग का सेवन रोज करती हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है।

 

चने का साग (Chickpea Greens) – चने का साग खाने में पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है. चने के साग मे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, जैसे विटामिन पाये जाते हैं। यह डायबिटीज, पीलिया जैसे रोगों में बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आप रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं।

 

बथुए का साग (Bath Greens) – बथुआ कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें बहुत से विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरम, और पोटैशियम पाए जाते है। वहीं बथुआ के साग का रोजाना सेवन करने से आपको गुर्दे की पथरी का खतरा काफी कम हो जाता है।

 

मेथी का साग (Fenugreek Greens) – सर्दी का मौसम आते ही सब्जी बाजार में मेथी खूब दिखने लगती है. मेथी में प्रोटीन, फाइबर विटामिन सी, आयरन जैसे तत्व पाये जाते हैं। इसका सेवन करने से हाई बीपी, डायबिटीज जैसी बिमारियों से छुटकारा मिलता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button