IPL 2021: कोलकाता नाइट राइडर्स के स्पिनर कुलदीप यादव आईपीएल से हुए बाहर, जानिए क्या रही वजह

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन कर रही कोलकाता नाइट राइडर्स को एक बड़ा झटका लगा है। टीम के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव 14वें सीजन के दूसरे हाफ से बाहर हो गए हैं और वह यूएई से स्वदेश लौट आए हैं। कुलदीप घुटने की चोट के कारण आईपीएल से बाहर हुए हैं। स्वदेश लौटने के बाद वह मुंबई पहुंचे, जहां उनके घुटने की सफल सर्जरी हुई है। कलाई के स्पिनर कुलदीप के अब करीब छह महीने तक मैदान के दूर रह सकते हैं।

कुलदीप जुलाई में श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम का हिस्सा थे और ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि वह आईपीएल 2021 में कोलकाता की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं। लेकिन इयोन मोर्गन की कप्तानी वाली टीम ने उन्हें अबतक प्लेइंग इलेवन में शामिल ​नहीं किया था। कुलदीप ने कुछ दिन पहले केकेआर की टीम में नहीं चुने जाने पर टीम मैनजमेंट और कप्तान मोर्गन पर सवाल उठाए थे।

कुलदीप को अब लंबी रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया से गुजरना होगा। आईपीएल टीमों से जुड़े मामलों की जानकारी रखने वाले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सीनियर अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, ‘ हां, हमें जानकारी मिली है कि यूएई में अभ्यास सत्र के दौरान कुलदीप को घुटने में गंभीर चोट लगी है। संभवत: फील्डिंग के दौरान उसका घुटना मुड़ गया और उस समय चोट गंभीर थी। इसकी कोई संभावना नहीं थी कि वह आईपीएल में आगे हिस्सा ले पाएंगे और इसलिए उन्हें वापस भारत भेज दिया गया।’

ऐसी खबरें है कि कुलदीप की हाल में मुंबई में सर्जरी हुई है और उन्हें वापसी से पहले चार से छह महीने का समय लग सकता है। मामले की जानकारी रखने वाले एक अन्य सूत्र ने कहा, ‘ घुटने की चोट आम तौर पर गंभीर होती हैं। सबसे पहले काम शुरू करना, एनसीए में फिजियोथेरेपी के साथ मजबूती हासिल करना, इसके बाद हल्का अभ्यास और फिर नेट सत्र, यह पूरी प्रक्रिया काफी लंबी है।’

26 साल के कुलदीप ने सोमवार को ही ट्विटर पर अपनी और कोलकाता नाइट राइडर्स के मुख्य कोच ब्रैंडन मैकुलम की तस्वीर पोस्ट की है जिनका कि जन्मदिन है। इस बारे में सूत्र ने कहा, ‘ यह पुरानी तस्वीर होगी। कुलदीप भारत वापस आ चुका है। अगर मैं गलत नहीं हूं तो उसकी सर्जरी हो चुकी है।’ कुलदीप ने भारत के लिए सात टेस्ट, 65 वनडे और 23 टी20 मुकाबलों में कुल 174 विकेट चटकाए हैं। कोलकाता की टीम इस समय 10 मैचों में 4 जीत के साथ 8 अंक लेकर आईपीएल 2021 के प्वाइंट टेबल में चौथे नंबर पर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button