किसान सम्मान निधि होगी दोगुनी, दिवाली से पहले मिलेगी बड़ी सौगात

स्टार एक्सप्रेस डिजिटल : आज किसान आंदोलन को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने भारत बंद का ऐलान किया है। इस बीच मोदी सरकार जल्द ही देश के 12 करोड़ से अधिक किसानों को बड़ी सौगात दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजाना की राशि दोगुनी करने पर विचार कर रही है।

अगर ऐसा हुआ तो किसानों को सालाना 6000 की जगह 12000 रुपये 4000-4000 की तीन समान किस्तों में मिलेंगे। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के 12.14 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हो चुके हैं। इस बात की चर्चा उस दिन से है जब बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कुछ दिन पहले दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करने के बाद मीडिया से कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि की रकम दोगुनी होने वाली है।

 

सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। अगर किसानों की बात करें तो उन्हें भी किसान सम्मान निधि बढ़ने की आस ही नहीं विश्वास भी है। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के किसान श्रवण सिंह कहते हैं कि उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार ऐसा कर सकती है। योगी सरकार ने साढ़े चार साल तक गन्ने का मूल्य नहीं बढ़ाया, लेकिन चुनाव नजदिक आते ही रेट बढ़ा दिए।

एक और किसान विनय सिंह कहते हैं,” जब पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं तो सम्मान निधि भी बढ़नी चाहिए। महंगे डीजल की वजह से खेती की लागत बढ़ रही है। मजदूरी वैसे भी बहुत अधिक हो गई है। अगर मोदी सरकार किसानों की आय सचमुच दोगुनी करनी चाहती है तो उसे खेती की लागत घटानी घटानी पड़ेगी और इसके लिए सबसे आसान है किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाना।” बता दें मीडिया और गांव की चौपालों पर चल रही इस ऐसी चर्चाओं के बीच केंद्र सरकार ने मंत्री के इस दावे की पुष्टी नहीं की है।

 

वहीं, आम किसानों को भी ये उम्मीद है कि 2024 से पहले सरकार पीएम किसान की राशि में इजाफा कर सकती है। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अबतक केंद्र सरकार 2000-2000 रुपये की 9 किस्तें जारी कर चुकी है। अभी 30 नवंबर तक बाकी बचे किसानों के खाते में 9वीं किस्त के पैसे भेजे जाएंगे। इसके बाद अगली किस्त 15 दिसंबर तक आ सकती है।

बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2018 में हुई है। योजना का उद्देश्य 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करनी है। अमरेंद्र प्रताप ने कहा कि अब तक इस स्कीम में 1.38 लाख करोड़ रुपए से अधिक की रकम खातों में भेजी जा चुकी है।

 

अगर आप अब तक इस योजना का लाभ नहीं उठा पाए हैं, 30 सितंबर तक 4000 रुपये पाने का बेहतरीन मौका है। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत इस वित्त वर्ष की दूसरी यानी अगस्त-नवंबर की किस्त के तहत 10.27 करोड़ किसानों के खातों में 2000 रुपये की रकम पहुंच चुकी है। योजना के तहत अब तक 12.14 करोड़ किसान परिवार जुड़ चुके हैं। वहीं, अभी 30 नवंबर तक बचे हुए किसानों के खातों में पैसा पहुंच जाएगा।

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास खेती की जमीन के कागज होने चाहिए। इसके अलावा आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, ऐड्रेस प्रूफ, खेत संबंधी जानकारी और पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें…

 

पहला स्टेप: अब पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। यहां न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज खुल जाएगा।

 

दूसरा स्टेप: नये पेज पर अपना आधार नंबर लिखे जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

 

तीसरा स्टेप: रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आप राज्य, जिला, ब्लॉक या गांव की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा किसानों को अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, उसका IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी। आपको अपने खेत की जानकारी देनी होगी। इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी देनी होगी।

 

ये सभी जानकारी भरने के बाद सेव करना होगा। सभी जानकारी देने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करना होगा। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या आए तो पीएम किसान के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके जानकारी ले सकते हैं। पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर – 011-24300606 है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button